logo-image

बिहार: बोचहा विधानसभा सीट तय करेगी राजग में वीआईपी का भविष्य!

बिहार: बोचहा विधानसभा सीट तय करेगी राजग में वीआईपी का भविष्य!

Updated on: 14 Mar 2022, 09:30 PM

पटना:

बिहार में सत्तरूढ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख मुकेश सहनी का राजग में भविष्य बोचहा विधनसभा उपचुनाव तय करेगा। मुजफ्फरपुर जिले की बोचहा सीट से पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है।

एक ओर जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस बोचहा सीट से चुनाव लड़ने का मन बना रही है वहीं वीआईपी इस सीट को किसी भी हाल में छोड़ना नहीं चाहती है। ऐसे में माना जा रहा है कि बोचहा सीट पर होने वाला उपचुनाव सहनी के राजग के भविष्य को तय करेगा।

उत्तर प्रदेश में वीआईपी के चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा पर सख्त बयानबाजी को लेकर भाजपा नेतृत्व पहले से ही नाराज है। इसे लेकर भाजपा के नेता कई मर्तबा सहनी को मंत्रिमंडल से हटाने की मांग कर चुके हैं।

बिहार के पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी कहते हैं कि बोचहा सीट वीआईपी की सीट है। बीआईपी के विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद यह सीट रिक्त हुई है, ऐसे में इस सीट पर वीआईपी की दावेदारी है। उन्होंने कहा कि वीआईपी यहां से अपना प्रत्याशी उतारेगी जिसे समर्थन देना होगा, देंगें।

इधर, भाजपा के नेता और विधायक हरिभूषण ठाकुर ने कहा कि बोचहा से भाजपा के प्रत्याशी चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में यह सीट वीआईपी को दे दी गई थी, लेकिन अब भाजपा यहां से चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल भाजपा के पास 74 सीट हैं और बोचहा को जीतकर 75 करना है, क्योंकि विपक्ष को 75 सीट हैं।

वीआईपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता देव ज्योति हालांकि इस मामले में नपातुला जवाब देते हैं। उन्होंने कहा कि वीआईपी लगातार संगठन को विस्तार और मजबूत करने में जुटी है, जिससे निषाद समाज की लड़ाई को और मजबूती से लड़ा जा सके। इसी के तहत पार्टी झारखंड में भी संगठन बनाकर विस्तार करने में जुटी है। इसी योजना के तहत यूपी चुनाव में भी प्रत्याशी उतारे गए थे। उन्होंने कहा कि कोई भी संगठन खुद का विस्तार चाहता है।

उन्होंने कहा कि बिहार में राजग की सरकार मजबूती के साथ बिहार को विकास के पथ पर आगे ले जा रही है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में वीआईपी के संस्थापक मुकेश सहनी शामिल हैं। मंत्री बनाना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है।

उल्लेखनीय है कि बिहार विधानसभा चुनाव में बोचहा विधानसभा सीट मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी के पास गई थी। उनके उम्मीदवार मुसाफिर पासवान वहां से चुनाव जीत कर विधायक बन भी गए थे। लेकिन, पासवान का निधन हो गया और ये सीट खाली हो गई। चुनाव आयोग ने बोचहा सीट पर 12 अप्रैल को चुनाव कराने की घोषणा कर दी है। इस सीट के लिए 17 मार्च से 24 मार्च के बीच नामांकन होगा। परिणाम 16 अप्रैल को आएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.