logo-image

साबरमती रिवरफ्रंट पर शहीद स्मारक के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

साबरमती रिवरफ्रंट पर शहीद स्मारक के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

Updated on: 12 Aug 2021, 08:00 PM

गांधीनगर:

अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट में पूर्वी तट पर शहीद स्मारक (शहीद स्मारक) बनेगा। अहमदाबाद छावनी बोर्ड ने इसके लिए अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं और जल्द ही काम शुरू किया जाएगा।

साबरमती रिवरफ्रंट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड, एएमसी का एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी), गुजरात के बहादुर शहीदों के परिवारों के अनुरोधों के आधार पर, पूर्वी तट पर नदी के किनारे बहादुर शहीदों की याद में स्मारक स्थापित करने का निर्णय लिया है।

भारतीय सेना के 62वीं रेजिमेंट के शहीद कैप्टन नीलेश सोनी के पिता जगदीश सोनी ने कहा, हमने गुजरात सरकार से साबरमती रिवरफ्रंट पर गुजरात के हमारे बहादुर शहीदों की याद में एक स्मारक बनाने का अनुरोध किया था। मैं गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी को उस अनुरोध को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद देता हूं।

एसआरएफडीसीएल के कार्यकारी निदेशक, आरके मेहता ने कहा, साबरमती रिवरफ्रंट परियोजना की विस्तार योजना के लिए भारतीय सेना ने हमें पहले ही पूर्वी तट पर कुछ जमीन दी है। सेना ने इस पर एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, एक आर्मी टॉयलेट और एक शहीद स्मारक जैसे कुछ ढांचे का भी प्रस्ताव रखा था। अभी, संबंधित भूमि नदी में है, जिसका सुधार कार्य जारी है। सुधार के बाद, हमारे पास प्रस्तावित योजनाओं का अंतिम लेआउट होगा।

रिवरफ्रंट विस्तार परियोजना के पहले चरण में लगभग 1,152 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जबकि एएमसी ने दूसरे चरण के लिए 850 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

डफनाला क्षेत्र के 5.4 किलोमीटर के हिस्से से पूर्वी हिस्से में इंदिरा पुल तक और पश्चिम की ओर टोरेंट पावर हाउस से इंदिरा पुल तक 4.3 किलोमीटर के विस्तार का प्रस्ताव है।

पहले चरण में पूर्व की ओर 11.3 किमी और पश्चिम की ओर वासना बैराज से सुभाष पुल तक 11.2 किमी की दूरी शामिल है।

साबरमती रिवरफ्रंट घटनाओं और त्योहारों के लिए एक लोकप्रिय स्थल है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय पतंग उत्सव और दूसरों के बीच फूलों के शो जैसे वार्षिक कार्यक्रमों की मेजबानी करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.