logo-image

मानसून सत्र से पहले उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुलाई सदन के नेताओं की बैठक

मानसून सत्र से पहले उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुलाई सदन के नेताओं की बैठक

Updated on: 17 Jul 2021, 10:59 PM

highlights

  • मानसून सत्र से पहले सभापति वेंकैया नायडू ने राज्यसभा के सदन के नेताओं की बैठक बुलाई 
  • बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य केंद्रीय मंत्री हुए शामिल
  • मानसून सत्र 19 जुलाई को शुरू होने जा रहा है, भारत-चीन विवाद पर गरमा सकता है माहौल

नई दिल्ली:

संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले सदन के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice President M Venkaiah Naidu) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राज्यसभा के सदन के नेताओं (floor leaders of Rajya Sabha) की बैठक बुलाई है. बैठक शुरू हो गई है. सदन के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा बुलाई गई राज्यसभा के फ्लोर नेताओं की बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अन्य केंद्रीय मंत्री और नेता मौजूद हैं. आपको बता दें कि मानसून सत्र 19 जुलाई को शुरू होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें : नवजोत सिंह सिद्धू बनेंगे पंजाब कांग्रेस के नए अध्यक्ष, साथ में 4 कार्यकारी अध्यक्ष

संसद के 19 जुलाई से शुरू हो रहे मानसून सत्र के दौरान दोनों सदनों में चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद पर चर्चा होगी। विपक्षी दल इस मुद्दे पर सरकार से स्थिति रिपोर्ट की मांग कर रहे हैं. यह तब स्पष्ट हुआ, जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दो पूर्व रक्षा मंत्रियों - ए. के. एंटनी और शरद पवार से मानसून सत्र से ठीक तीन दिन पहले शुक्रवार को मुलाकात की. बैठक के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद थे.
सिंह ने चीन के साथ चल रही तनावमुक्ति वार्ता के बीच उनसे मुलाकात की. इसके अलावा कांग्रेस ने हाल ही में पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी की अध्यक्षता में संसद की रणनीति की बैठक के दौरान संसद के आगामी मानसून सत्र में चीन के साथ सीमा मुद्दे को उठाने का फैसला किया है. 19 जुलाई से शुरू हो रहा सत्र 13 अगस्त को समाप्त होगा.


यह भी पढ़ें : बॉलीवुड भूषण कुमार रेप केसः एक स्थानीय नेता और आरोप लगाने वाली लड़की पर FIR दर्ज

इस महीने की शुरूआत में, चीनियों ने 6 जुलाई को तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के जन्मदिन समारोह के दौरान डेमचोक में नियंत्रण रेखा के पास बैनर प्रदर्शित किए थे। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवान और नागरिक लद्दाख के डेमचोक क्षेत्र में सिंधु नदी के दूसरी तरफ आ गए थे. एक अधिकारी ने कहा, उन्होंने विरोध में अपना झंडा लहराया, जब भारतीय पक्ष के ग्रामीण जन्मदिन मना रहे थे. अधिकारी ने कहा कि वे पांच वाहनों में आए थे और बैनर और झंडे उठाए हुए थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलाई लामा को उनके 86वें जन्मदिन पर बधाई दी थी. यह पहली बार था, जब मोदी ने आधिकारिक तौर पर कहा कि उन्होंने दलाई लामा के साथ बात की.