logo-image

OBC बिल ​​को लेकर विपक्ष की बैठक, सरकार को घेरने की रणनीति पर विचार

संसद भवन में चल रही विपक्षी दलों की बैठक में यह फाइनल हुआ कि विपक्ष संसद में पेश होने वाले ओबीसी बिल का समर्थन करेगा

Updated on: 09 Aug 2021, 03:03 PM

नई दिल्ली:

संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session) में आज केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉक्टर वीरेंद्र कुमार सोमवार को लोकसभा में संविधान (127वां संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करेंगे. इस बिल का मकसद राज्यों को पिछड़े वर्गों की पहचान करने के लिए शक्ति प्रदान करना है. वहीं, सदन की कार्यवाही से पहले विपक्ष के नेता अहम बैठक कर रहे हैं. यह बैठक नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के रूम में बैठक चल रही है. बैठक में सभी विपक्षी दलों के नेता मौजूद हैं. जानकारी के अनुसार विपक्षी दलों के नेता फ्लोर स्ट्रेटजी तय कर रहे हैं. विपक्ष OBC वाले बिल सरकार को घेरने की तैयारी पर विचार कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः खराब प्रदर्शन करने वाले BJP विधायकों का कट सकता है टिकट, जेपी नड्डा ने दिए संकेत

भारत के लिए गोल्ड लाने वाले नीरज चोपड़ा को बधाई दी

संसद के दोनों संदनों में आज यानी सोमवार को ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड लाने वाले जैवलिन खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को बधाई दी गई. वहीं, संसद भवन में चल रही विपक्षी दलों की बैठक में यह फाइनल हुआ कि विपक्ष संसद में पेश होने वाले ओबीसी बिल का समर्थन करेगा. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी विपक्षी दल आज संसद में पेश किए जा रहे संविधान (एक सौ सत्ताईसवें संशोधन) विधेयक 2021 का समर्थन करेंगे. 15 दलों की बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए थे. 

यह भी पढ़ेंः गुजरात में बड़ा हादसा, बेकाबू ट्रक ने झोपड़पट्टी में सो रहे 10 लोगों को कुचला

संविधान (एक सौ सत्ताईसवें संशोधन) विधेयक 2021 का समर्थन

बैठक के बाद खड़गे ने कहा, "विपक्षी दलों ने फैसला किया है कि वह आज संसद में पेश किए जा रहे संविधान (एक सौ सत्ताईसवें संशोधन) विधेयक 2021 का समर्थन करेंगे." केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार सोमवार को लोकसभा में संविधान (एक सौ सत्ताईसवां संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करेंगे. यह विधेयक 102वें संवैधानिक संशोधन विधेयक में कुछ प्रावधानों को स्पष्ट करने का प्रयास करता है, ताकि पिछड़े वर्गों की पहचान करने के लिए राज्यों की शक्ति को बहाल किया जा सके. इसकी मांग कई क्षेत्रीय दलों और यहां तक कि सत्ताधारी पार्टी के ओबीसी नेताओं ने भी की थी.