logo-image

पश्चिम बंगाल पहुंचा साउथ-वेस्ट मानसून, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश

दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है. अगले कुछ ही घंटों में ये समूचे पूर्वोत्तर भारत पर छा जाएगा. इसी के साथ पश्चिम बंगाल के कई जिलों और पूर्वोत्तर के मेघालय, असम, नागालैंड, सिक्किम, मणिपुर राज्यों में भारी बारिश का दौर शुरू हो चुका है.

Updated on: 04 Jun 2022, 06:57 AM

highlights

  • पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है मानसून
  • अगले कुछ घंटों में पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की शुरुआत
  • लगातार कम से कम 5 दिनों तक जमकर होगी बारिश

कोलकाता:

दक्षिण-पश्चिम मानसून (South-West Monsoon) पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है. अगले कुछ ही घंटों में ये समूचे पूर्वोत्तर भारत (North-East India) पर छा जाएगा. इसी के साथ पश्चिम बंगाल के कई जिलों और पूर्वोत्तर के मेघालय, असम, नागालैंड, सिक्किम, मणिपुर राज्यों में भारी बारिश का दौर शुरू हो चुका है. अगले कम से कम 5 दिनों तक बदरा जम कर बरसने वाले हैं. खास बात ये है कि इस बार पूर्वानुमानों से 4 दिन पहले ही मानसून पश्चिम बंगाल (West Bengal) पहुंच चुका है. बता दें कि कोलकाता (Kolkata) में औसतन 7-8 जून को मानसून पहुंचता है, लेकिन इस बार 3-4 जून को ही मानसून पहुंच चुका है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून के पहुंचने के कारण असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी ओडिशा के तटीय हिस्से और पश्चिम बंगाल (West Bengal) के गंगा-मैदानी भाग पर एक चक्रवाती परिसंचरण बनने और बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चलने के कारण अगले 5 दिन के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होगी.

ये भी पढ़ें: सिद्धू मूसेवाला की हत्या मामले में नया खुलासा, पेट्रोल पंप पर लगे CCTV में नजर आए संदिग्ध

इस बार 24-25 जून को ही दिल्ली पहुंच जाएगा मानसून

दिल्ली में आम तौर पर 27 जून के आस-पास मानसून पहुंचता है. दक्षिण-पश्चिम मानसून ही पश्चिमी यूपी-हरियाणा के रास्ते दिल्ली में बारिश लाता है. इस बार दिल्ली में भी थोड़ा पहले मानसनू पहुंचने का अनुमान है. चूंकि इस साल ला-नीना का प्रभाव घटा है. इसलिए मानसून में देरी जैसी कोई बात नहीं होने वाली. पिछले दो सालों में ला-नीना के चलते दिल्ली में मानसून के पहुंचने में देरी हुई थी. कई बार मानसून रुक-रुक कर आगे बढ़ा था. लेकिन जब मानसून 13 दिनों की देरी से दिल्ली पहुंचा था, तो जमकर बारिश हुई थी. पिछले साल मानसून दिल्ली में 70 सालों का इतिहास तोड़ने के करीब पहुंच गया था. लेकिन इस बार दिल्ली में 24-25 जून से ही घनघोर बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि प्री-मानसूनी गतिविधियां कुछ दिन पहले ही शुरू हो जाएंगी.