logo-image
लोकसभा चुनाव

केरल में मॉनसून ने दी दस्तक, देखें आपके राज्य में कब होगी बारिश

केरल में मॉनसून (Monsoon) में दस्तक दे दी है. झमाझम बारिश में लोग सराबोर हो रहे हैं. केरल में मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही चार महीने का लंबा बारिश का मौसम शुरू होने वाला है.

Updated on: 01 Jun 2020, 03:50 PM

नई दिल्ली:

केरल में मॉनसून (Monsoon) में दस्तक दे दी है. झमाझम बारिश में लोग सराबोर हो रहे हैं. केरल में मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही चार महीने का लंबा बारिश का मौसम शुरू होने वाला है. हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि इस बार बारिश सामान्य होगी. केरल से निकल कर मौसम देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग तारीख को पहुंचेगी.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज मॉनसून आने की घोषणा कर दी. IMD महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी. जून से सितंबर तक बारिश होगी. उन्होंने बताया कि इस बार 75 प्रतिशत बारिश होगी. सबसे कम बारिश नॉर्थ ईस्ट में होगी.

केरल के बाद इन राज्यों में मॉनसून देगी दस्तक

केरल में मॉनसून अपने तय समय पर पहुंची है. तिरुवनंतपुर में आज झमाझम बारिश हुई. केरल के बाद मॉनसून आगे बढ़ेगा. 5 जून को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, असम, गोवा और पूर्वोत्तर के राज्यों में दस्तक दे सकता है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 10 जून को महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, और सिक्किम में बारिश की बूंदे पड़ सकती है.

इसे भी पढ़ें: Apple में भारतीय डेवलपर ने खोजी बड़ी कमी, मिला 75 लाख का इनाम

जबकि 15 जून को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, झारखंड, ओडिशा और बिहार में मॉनसून पहुंचने की संभावना है.

20 जून को इन राज्यों में पहुंचेगी मॉनसून

वहीं 20 जून को मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश हो सकती है. वहीं 25 जून को जम्मू-कश्मीर, यूपी, गुजरात और हिमाचल में मॉनसून दस्तक दे सकता है. वहीं 30 जून को सबसे आखिर में मॉनसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में बरसेगी.