logo-image

आरएसएस प्रमुख से मिलने वाले मुस्लिम बुद्धिजीवी निराश

आरएसएस प्रमुख से मिलने वाले मुस्लिम बुद्धिजीवी निराश

Updated on: 28 Mar 2023, 10:50 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) सुप्रीमो मोहन भागवत के साथ बैठक करने वाले मुस्लिम बुद्धिजीवी हिंदू संगठनों द्वारा नफरत भरे भाषणों पर सकारात्मक कार्रवाई नहीं किए जाने से नाराज हैं।

सात मार्च की बैठक के बाद मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने एक पत्र में कहा, नफरत फैलाने वाले भाषणों, मुसलमानों के खिलाफ नरसंहार और हिंसा के कृत्यों में कोई कमी नहीं आई है।

यह पत्र छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में हिंदू संगठनों द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ मुस्लिम विरोधी मार्च की ओर भी ध्यान आकर्षित करता है।

मुस्लिम नेताओं ने आरएसएस प्रमुख से इस मुद्दे पर बोलने और राज्य सरकार से नफरत फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा। पत्र एसवाई कुरैशी, जू शाह, नजीब जंग, सईद शेरवानी और शाहिद सिद्दीकी ने लिखा है।

सूत्रों के अनुसार, यह प्रतिक्रिया प्रख्यात मुस्लिम नागरिकों और धार्मिक संगठनों द्वारा मार्च में दिल्ली के पूर्व एलजी नजीब जंग के आवास पर आरएसएस नेताओं से मुलाकात और समुदायों के बीच सद्भाव के मुद्दे पर चर्चा के बाद आई है।

मुस्लिम पक्ष खुले तौर पर आरएसएस और उसके सहयोगियों से लिंचिंग के खिलाफ एक अपील चाहता है, साथ ही टेलीविजन चैनलों पर नफरत फैलाने वाले प्रचार को भी समाप्त करना चाहता है।

आरएसएस की ओर से इंद्रेश कुमार, कृष्ण गोपाल और राम लाल ने प्रतिनिधित्व किया।

बैठक के दौरान, आरएसएस ने गोहत्या और भारत में बहुसंख्यकों के लिए काफिर शब्द के इस्तेमाल का मुद्दा उठाया था।

इसके लिए, मुस्लिम पक्ष ने इस मुद्दे पर गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने का सुझाव दिया और कहा कि वे अपने समुदाय से काफिर शब्द का सार्वजनिक रूप से उपयोग नहीं करने के लिए कहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.