logo-image

Modi New Cabinet: शिक्षित और युवा होगा PM मोदी नया मंत्रिमंडल, जानें कैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) की नई कैबिनेट ( Modi New Cabinet ) को लेकर लगाई जा रही तमाम अटकलें धीरे-धीरे साफ होने लगी हैं.

Updated on: 07 Jul 2021, 03:27 PM

highlights

  • PM Narendra Modi की नई कैबिनेट को लेकर लगाई जा रही तमाम अटकलें  साफ
  • PM मोदी की नई टीम में 13 वकील, 6 डॉक्टर, 7 पूर्व सिविल सर्वेंट और 5 इंजीनियर्स होंगे
  • इसके साथ ही चार पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी नई कैबिनेट में शामिल किया जाएगा

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) की नई कैबिनेट ( Modi New Cabinet ) को लेकर लगाई जा रही तमाम अटकलें धीरे-धीरे साफ होने लगी हैं. पीएम मोदी की नई कैबिनेट का ब्लूप्रिंट सामने आ गया है. जानकारी के अनुसार PM मोदी की नई टीम में 13 वकील, 6 डॉक्टर, 7 पूर्व सिविल सर्वेंट और 5 इंजीनियर्स होंगे. इसके साथ ही चार पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी नई कैबिनेट में शामिल किया जाएगा. यहां सबसे खास बात यह है कि मोदी कैबिनेट में 14 ऐसे मंत्री बनाए जाएंगे, जिनकी उम्र 50 साल से कम होगी. ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी का संदेश स्पष्ट है कि अब मंत्रिमंडल में शिक्षित और युवाओं को तरजीह दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें : मोदी की नई टीम में दिखेगा यूपी का दबदबा! आखिर ऐसा क्यों है, जानिए 

11 महिलाओं को टीम जगह दी जाएगी

इसके ही पीएम मोदी की टीम में 18 पूर्व राज्य मंत्री रहेंगे. जबकि 39 पूर्व विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी. नई कैबिनेट में 23 ऐसे सांसद होंगे, जो तीन या उससे अधिक बार जीत कर आए हैं. 46 ऐसे प्रतिनिधियों को जगह दी जाएगी, जिनकों केंद्र सरकार में काम करने का अनुभव है. मोदी की नई कैबिनेट की औसत उम्र देखें तो यह अब 58 साल है. नए मंत्रिमंडल में आधी आबादी यानी महिलाओं का भी खास ख्याल रखा गया है, यही वजह है कि 11 महिलाओं को टीम जगह दी जाएगी. जिनमें से दो महिलाओं को कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : नई 'टीम योगी' के लिए कैबिनेट में फेरबदल की सुगबुगाहट तेज, जानें समीकरण 

नई टीम में सोशल इंजीनियरिंग का इनपुट

प्रधानमंत्री की नई टीम में सोशल इंजीनियरिंग पर काम किया गया है. इसलिए मंत्रिमंडल में 5 अल्पसंख्यक, जिनमें एक मुस्लिम, ​एक सिख, दो बौद्ध और एक ईसाई को जगह दी जाएगी. नए मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा अगर मंत्री होंगे तो वो OBC कोटे से होंगे. ऐसे मंत्रियों की संख्या 27 बताई जा रही है. OBC कोटे से 5 कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं. वहीं, ST कोटे से 8 लोगों को जगह मिलेगी, जिनमें से तीन कैबिनेट में शामिल होंगे. SC कोटे से 12 चेहरों को शामिल किया जाएगा.