logo-image

मोदी की नई टीम में दिखेगा यूपी का दबदबा! आखिर ऐसा क्यों है, जानिए

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर पिछले एक महीने से चल रही अटकलों पर जल्द ही पूर्ण विराम लग सकता है. अगले एक दो दिन में केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार संभव माना जा रहा है.

Updated on: 07 Jul 2021, 12:29 PM

highlights

  • केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार जल्द
  • यूपी को मिलेगी ज्यादा तवज्जो
  • कैबिनेट में अभी यूपी से 10 मंत्री

नई दिल्ली/लखनऊ:

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर पिछले एक महीने से चल रही अटकलों पर जल्द ही पूर्ण विराम लग सकता है. अगले एक दो दिन में केंद्रीय कैबिनेट का विस्तार संभव माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि नया मंत्रिमंडल युवा होगा और इसमें सभी समुदायों का उचित प्रतिनिधित्व होगा, जबकि कुछ ऐसे मंत्रियों को हटा दिया जाएगा, जिन्होंने कोई खास काम नहीं किया है, क्योंकि प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से वर्तमान मंत्रियों के प्रदर्शन की समीक्षा की है. गठबंधन के सहयोगियों को भी फेरबदल में मंत्री पद दिया जाएगा, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश को कैबिनेट में तवज्जो दी जा सकती है. केंद्रीय कैबिनेट विस्तार को लेकर यूपी से आधा दर्जन नामों को लेकर चर्चा है. अगले साल विधानसभा चुनाव के लिहाज से यूपी के नेताओं को मोदी कैबिनेट में जगह मिलना तय माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें : नई 'टीम योगी' के लिए कैबिनेट में फेरबदल की सुगबुगाहट तेज, जानें समीकरण 

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. चुनाव में वैसे तो तकरीबन 7 महीने रह गए हैं, मगर इसके मद्देनजर जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण को साधने की कोशिश के तौर पर मोदी कैबिनेट में यूपी से कुछ नेताओं जगह मिलनी तय है. बीजेपी के सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी को लेकर भी संभावनाएं हैं. माना जा रहा है कि निषाद पार्टी को भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. अपना दल प्रमुख अनुप्रिया पटेल को भी मंत्री बनाए जाने की संभावना है. वह पहले कार्यकाल में मोदी सरकार का हिस्सा थीं. चुनाव को देखते हुए ओबीसी के अलावा ब्राह्मण चेहरे पर भी ध्यान होगा. ब्राह्मण चेहरे के तौर पर कानपुर से सांसद सत्यदेव पचौरी का नाम सबसे आगे है, तो प्रयागराज से सांसद रीता बहुगुणा जोशी, बस्ती से सांसद हरीश द्विवेदी, खीरी से सांसद अजय मिश्रा के नामों की भी चर्चा है. माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार से चुनावी समीकरण सही करने का यह एक बड़ा चांस है.

यह भी पढ़ें : Modi Government 2.0 का कैबिनेट विस्तार, जानें सियासी संदेश और फॉर्मूला 

मोदी कैबिनेट में अभी यूपी से 10 मंत्री

फिलहाल मोदी कैबिनेट में कुल मिलाकर यूपी से 10 मंत्री हैं. जिनमें लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी और रामपुर से मुख्तार अब्बास नकवी जैसे बड़े चेहरे हैं. चंदौली से सांसद महेंद्र नाथ पांडेय, बरेली से सांसद संतोष गंगवार, गाज़ियाबाद से सांसद जनरल वीके सिंह मंत्रिमंडल के बड़े चेहरे हैं. मुज़फ्फरनगर से सांसद संजीव बालियान, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति टीम मोदी में शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी यूपी से ही राज्यसभा सदस्य हैं. हालांकि ये भी बहुत मुमकिन है कि अगर किसी राज्य से नए चेहरे मंत्रिमंडल में आएंगे तो उस राज्य के कोटे के कुछ मंत्रियों को हटाया भी जाए. लेकिन क्या ऐसा होगा, और अगर ऐसा होगा तो किसकी छुट्टी होगी? ये आने वाले वक्त में ही साफ हो पाएगा.