logo-image

मोदी सरकार का डॉक्टरों को बड़ा तोहफा, क्वारंटीन हुए तो माना जाएगा 'ऑन ड्यूटी'

केंद्र की मोदी सरकार ने डॉक्टरों को बड़ा तोहफा दिया है. अब कोरोना मरीजों के इलाज में लगे डॉक्टर (Doctor) अगर कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए जाते हैं तो उनके क्वारंटीन की अवधि को 'ऑन ड्यूटी' माना जाएगा.

Updated on: 10 Aug 2020, 03:31 PM

नई दिल्ली:

केंद्र की मोदी सरकार ने डॉक्टरों को बड़ा तोहफा दिया है. अब कोरोना मरीजों के इलाज में लगे डॉक्टर (Doctor) अगर कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए जाते हैं तो उनके क्वारंटीन की अवधि को 'ऑन ड्यूटी' माना जाएगा. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र ने कहा कि इस बारे में 6 अगस्त को सभी राज्यों को निर्देश जारी कर दिया गया है. इस फैसले से डॉक्टरों को बड़ी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

दरअसल पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा था कि आखिर डॉक्टरों और हेल्थ केयर स्टाफ को मिलने वाले क्वारंटाइन पीरियड को उनकी छुट्टी में क्यों गिना जा रहा है.
कोर्ट ने सरकार से इस बारे में भी जरूरी स्पष्टीकरण जारी करने को कहा था. इसी का जवाब देते हुए केंद्र ने कहा कि डॉक्टरों को होने वाली किसी भी तरह की परेशानी को लेकर कई कदम उठाए गए हैं. 

यह भी पढ़ेंः नेपाल ने अब गौतम बुद्ध पर खड़ा किया विवाद, बात समझे बगैर दिया भड़काऊ बयान

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा था कि कोरोना वायरस के इलाज में लगे डॉक्टरों का वेतन किसी भी हाल में नहीं रोका जाना चाहिए. कई राज्यों में डॉक्टरों का वेतन रोके जाने के मामले सामने आए थे. कुछ डॉक्टरों का कहना था कि इलाज के दौरान संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने से वह भी कोरोना संक्रमित हो गए. इस कारण क्वारंटीन होने के कारण वह ड्यूटी पर नहीं जा पाए. ऐसे में छुट्टी पर होने के कारण उनका वेतन भी काट लिया गया. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से जानकारी मांगी थी.