News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार आज लोकसभा में ये पांच बिल करेगी पेश

विदेश मंत्री एस. जयशंकर विदेश में रहने वाले भारतीयों, गैर-निवासी भारतीयों (एनआरआई) और पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन (पीआईओ) के कल्याण से संबंधित हाल के घटनाक्रमों के बारे में बयान देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Mar 2021, 10:06:50 AM
Parliament Of India

Parliament Of India (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर विदेश में रहने वाले भारतीयों, एनआरआई और पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन के कल्याण से संबंधित घटनाक्रमों के बारे में बयान देंगे
    निचले सदन में रेलवे मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के 2021-22 के अनुदान की मांगों पर चर्चा और वोटिंग होगी

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार सोमवार को लोकसभा में पांच विधेयक पेश करेगी और एक को पारित करेगी. इसके अलावा, विदेश मंत्री एस. जयशंकर विदेश में रहने वाले भारतीयों, गैर-निवासी भारतीयों (एनआरआई) और पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन (पीआईओ) के कल्याण से संबंधित हाल के घटनाक्रमों के बारे में बयान देंगे. इसके अलावा निचले सदन में रेलवे मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के 2021-22 के अनुदान की मांगों पर चर्चा और वोटिंग होगी. सोमवार को जिन विधेयकों को पेश करना है उनमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (संशोधन) विधेयक, 2021 शामिल है, जिसे गृह मंत्री अमित शाह पेश करेंगे. लोक लेखा समिति की रिपोर्ट, गृह मामलों की स्थायी समिति, परिवहन, पर्यटन और संस्कृति संबंधी स्थायी समिति की रिपोर्ट भी सदन के पटल पर रखी जाएगी.

यह भी पढ़ें: कोरोना की वापसी से महाराष्ट्र में टेंशन, नागपुर में 1 हफ्ते का संपूर्ण लॉकडाउन

केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 में संशोधन विधेयक पेश करेंगे. केंद्रीय मंत्री मनसुख लाल मंडाविया भारत में नेविगेशन के विकास, रखरखाव और प्रबंधन के लिए मरीन एड्स टू नेविगेशन बिल, 2021 को पेश करेंगे.

आज से बजट सत्र के दूसरे चरण का दूसरा हफ्ता शुरू
बता दें कि संसद में आज से बजट सत्र (Budget Session) के दूसरे चरण का दूसरा हफ्ता शुरू हो रहा है. विपक्ष आज भी महंगाई और किसान आंदोलन को लेकर सदन में हंगामा कर सकता है. राज्यसभा में पिछला हफ्ता तेल की कीमतों और कृषि कानून के चलते हंगामे की भेंट चढ़ गया था. विपक्ष किसानों और तेल की कीमतों को लेकर चर्चा की मांग पर अड़ा रह सकता है. दोनों सदनों की बैठक अब सोमवार पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होगी. आज पर्यटन मंत्रालय, रेल मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय के कामकाज पर चर्चा हो सकती है. बजट पास करवाने की प्रक्रिया के तहत आज पहले रेल मंत्रालय और उसके बाद शिक्षा मंत्रालय से जुड़ी अनुदान मांगों पर चर्चा होगी और उसे पारित कराया जाएगा. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Mar 2021, 10:06:07 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.