News Nation Logo

भारत की बात दुनिया तक पहुंचाएगी सरकार, शुरू करेगी इंटरनेशनल टीवी चैनल

सरकार ने ये कदम कोविड की दूसरी लहर के दौरान कई बड़े अंतराराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों द्वारा भारत के बारे में नकारात्मक और भ्रामक खबरें प्रकाशिक करने के बाद उठाया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दूरदर्शन ने पिछले हफ्ते डीडी इंटरनेशनल के लिए EOI जारी किया.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 20 May 2021, 12:50:57 PM
international tv channel

international tv channel (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • इंटरनेशनल चैनल लॉन्च कराने की योजना तैयार
  • नकारात्मक और भ्रामक खबरों का करेगा पर्दाफाश
  • काफी पहले से अटका पड़ा था प्रोजेक्ट

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article-370) हटाने से लेकर सीएए-एनआरसी (CAA-NRC) और किसान आंदोलन (Farmers Protest) तक के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया (International Media) की आलोचना का शिकार हो चुकी केंद्र सरकार अब इससे निपटने के लिए नई तरकीब के साथ आई है. नेशनल ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती (Prasar Bharati) ने हाल ही में एक सलाहकार के लिए टेंडर निकाला है, जो कि सरकार की अंतरराष्ट्रीय मौजूदगी वाला चैनल लॉन्च कराने की योजना तैयार करेगा. इस इंटरनेशन चैनल (International TV Channel) का काम भारत की छवि को दुनिया को सामने रखने की होगी. 

ये भी पढ़ें- बंगाल में राजनीति की आड़ में हो रहा जिहाद, संघ चलाएगा अभियान 

सरकार ने ये कदम कोविड की दूसरी लहर के दौरान कई बड़े अंतराराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों द्वारा भारत के बारे में नकारात्मक और भ्रामक खबरें प्रकाशिक करने के बाद उठाया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दूरदर्शन ने पिछले हफ्ते डीडी इंटरनेशनल के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) जारी किया, जिसमें निजी कंपनियों से नए चैनल के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का मसौदा तैयार करने के लिए टिप्पणियां मांगी गईं. परियोजनाओं पर अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों/मीडिया घरानों को सलाह देने के अनुभव के साथ प्रतिष्ठित वैश्विक सलाहकारों से बोलियां आमंत्रित की गईं.

प्रसार भारती के अफसरों के मुताबिक, यह टेंडर अचानक से ही नहीं निकाला गया है, बल्कि इसे लेकर काफी समय से विचार चल रहा था. प्रसार भारती में एक दशक से भी ज्यादा समय से काम करने वाले एक अधिकारी ने तो यहां तक कहा है कि यह आइडिया पिछले करीब 10 सालों से था, लेकिन हर बार प्रसार भारती में नेतृत्व बदलने के साथ इस पर थोड़ा ही काम हो पाया. बताया गया है कि अंतरराष्ट्रीय चैनल की लॉन्चिंग से पहले इसकी सलाहकार सेवा के लिए 13 मई को एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (EOI) निकाला गया था. 

ये भी पढ़ें- Corona Vaccine से 9 लोग बने अरबपति, कमाए 1411.22 अरब रुपए

प्रसार भारती के सीईओ एस. एस. वेम्पति ने कहा कि इस तरह की एक परियोजना पिछले कुछ समय से चल रही थी. उन्होंने कहा, “दूरदर्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति स्थापित करना लंबे समय से लंबित रणनीतिक उद्देश्य रहा है. प्रसार भारती बोर्ड ने अपनी पिछली बैठक (मार्च) में एक उपयुक्त रणनीति सलाहकार को शामिल करके इसके लिए एक परियोजना रोडमैप विकसित करने की अनुमति दी थी. यह ईओआई उसी दिशा में एक कदम है.’ डीडी इंटरनेशनल के तहत वैश्विक स्तर पर ब्यूरो स्थापित किए जाएंगे जिनकी वर्ल्ड सर्विस स्ट्रीमिंग चौबीसों घंटे होंगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 May 2021, 12:50:57 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.