logo-image

Corona Vaccine से 9 लोग बने अरबपति, कमाए 1411.22 अरब रुपए

यह दौलत कम आय वाले देशों में सभी लोगों को 1.3 बार पूरी तरह से टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त है.

Updated on: 20 May 2021, 11:56 AM

highlights

  • कोविड-19 वैक्सीन मुनाफे ने 9 लोगों की अरबपति बनाया
  • कुल मिलाकर कमाए भारतीय मुद्रा में 1411.22 अरब रुपये
  • इस लिस्ट में टॉप पर मॉडर्ना के सीईओ स्टीफेन बेंसल

न्यूयॉर्क:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण जहां बड़ी संख्या में लोगों के लिए कहर बन कर आया है, वहीं चंद ऐसे लोग भी हैं, जिनके लिए आपदा में अवसर बन कर आया है. कोविड-19 (COVID-19) से बचने के लिए सेनिटाइजर्स, फेस मास्क समेत दवा बनाने वालों की कोरोना काल में चांदी हो गई है. सबसे ज्यादा मुनाफा कोरोना वैक्सीन (Vaccine) बनाने वालों को हुआ है. पीपुल्स वैक्सीन एलायंस के मुताबिक कोविड-19 वैक्सीन से हुए मुनाफे ने कम से कम 9 लोगों की अरबपति बनने में मदद की है. न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक यह दावा इस कैंपेन ग्रुप ने किया है. समूह ने इसके साथ ही वैक्सीन प्रौद्योगिकी पर फार्मास्युटिकल्स कॉरपोरेशंस के एकाधिकार नियंत्रण को समाप्त करने का आह्वान भी किया है.

कमाए इतने रुपए
पीपुल्स वैक्सीन अलायंस ने एक बयान में कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन की वजह से जो 9 लोग अरबपति क्लब में शामिल हुए, उनकी कुल मिलाकर दौलत 19.3 अरब डॉलर (15.8 अरब यूरो) है. इस मुद्रा को अगर भारतीय मुद्रा में देखें तो यह आंकड़ा लगभग 1411.22 अरब रुपये बैठता है. पीपुल्स वैक्सीन अलायंस का यह भी कहना है कि यह दौलत कम आय वाले देशों में सभी लोगों को 1.3 बार पूरी तरह से टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त है. अलायंस का कहना है कि ये आंकड़े फोर्ब्स के अमीर लोगों की सूची में दिए गए आंकड़ों पर आधारित हैं. 

यह भी पढ़ेंः कोरोनाकाल में ब्लैक फंगस का बढ़ रहा खतरा, AIIMS ने बताया ऐसे करें पहचान

ये 9 नए अरबपति हैं
अलायंस का हिस्सा ऑक्सफेम चैरिटी की एना मैरिओट का कहना है कि ये 9 नए अरबपति उस बड़े मुनाफे का मानवीय चेहरा हैं, जो कई फार्मा कॉरपोरेशंस कोविड-19 टीके पर अपने एकाधिकार के जरिए कमा रही हैं. वैक्सीन से अरबपति बने नए लोगों की लिस्ट में टॉप पर मॉडर्ना के सीईओ स्टीफेन बेंसल और बॉयोएनटेक के सीईओ उगर साहिन हैं. अन्य तीन तीन नए अरबपतियों में चीन की वैक्सीन कंपनी कैंसिनो बॉयोलॉजिक्स के सह-संस्थापक शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः नवनीत कालरा पर अब ईडी का भी कसा शिकंजा, मनी लॉन्ड्रिंग का केस

कल होने वाला है जी-20 ग्लोबल हेल्थ समिट
यह रिसर्च उस वक्त सामने आई है, जब शुक्रवार को जी-20 ग्लोबल हेल्थ समिट होने जा रहा है. इस सम्मेलन में कोरोना टीकों पर से इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी प्रोटेक्शंस को अस्थायी तौर पर हटाए जाने की मांगों पर चर्चा हो सकती है. यह मांग उठाने वालों का कहना है कि इससे विकासशील देशों में वैक्सीन का उत्पादन बढ़ेगा.