News Nation Logo

BREAKING

Coronavirus (Covid-19): घरेलू उड़ान के लिए मोदी सरकार ने की बड़ी तैयारी, प्लेन टिकट के रेट फिक्स किए, जानें अन्य बड़ी बातें

Coronavirus (Covid-19): हरदीप पुरी (Hardeep Puri) ने कहा है कि सोमवार से हम घरेलू विमान सेवा शुरू कर रहे हैं. मेट्रो से मेट्रो के बीच एक तिहाई विमान उड़ान सेवा शुरू होगी.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 May 2020, 04:28:34 PM
Hardeep Singh Puri

हरदीप पुरी (Hardeep Puri) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा है कि वंदे भारत मिशन के तहत अब तक 20 हज़ार लोगों को भारत लेकर आए हैं. उन्होंने कहा कि जिनको बहुत जरूरत थी उनको वापस लाया गया है और वंदे भारत मिशन अभी तक बेहतर साबित हुआ है. उन्होंने कहा कि उड़ान के तहत 5 लाख किलोमीटर कवर कर चुके हैं और 900 टन राहत का सामान अलग अलग राज्यों में कोरोना वायरस महामारी में पहुंचाया गया है.

यह भी पढ़ें: Closing Bell 21 May 2020: वीकली एक्सपायरी के दिन सेंसेक्स 114 प्वाइंट बढ़कर हुआ बंद, निफ्टी 9,100 के पार

सोमवार 25 मई से घरेलू उड़ान सेवा होगी शुरू
उन्होंने कहा कि हमारी राज्य सरकारों से बात हो रही है ताकि हम ऑपरेशन को बेहतर तरीके से शुरू कर सकें. उन्होंने कहा कि सोमवार 25 मई से ऑपरेशन शुरू होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि सेल्फ चेकिंग ही किया जा सकेगा, फेस मास्क जरूरी होगा, खाना नहीं मिलेगा और पानी की बोतल सीट पर ही उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि क्रू मेंबर्स को पूरी तरह कवर होना होगा. सोमवार से हम कैलिब्रेटेड तरीके से घरेलू विमान सेवा शुरू कर रहे हैं. मेट्रो से मेट्रो के बीच एक तिहाई विमान उड़ान सेवा शुरू होगी.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के राइट इश्यू को निवेशकों का जोरदार समर्थन, भाव 40 फीसदी उछला

फिलहाल एक तिहाई क्षमता से होगा परिचालन
उन्होंने कहा कि आपरेशन मेट्रो से नॉन मेट्रो के बीच एयरलाइन्स की कुल क्षमता का एक तिहाई विमान ऑपरेट होगा. ये 25 अगस्त तक लागू रहेगा. हवाई किराया रेग्युलेटेड और फिक्स रहेगा. उन्होंने कहा कि कोई फिजिकल चेकिंग नहीं होगी सिर्फ वेब चेंकिंग होगी. आरोग्य सेतु ऐप पर स्टेट्स ग्रीन होना जरूरी है. घरेलू उड़ान सेवा के अनुभव के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवा को शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि टिकट का किराया पहले महंगा था और सस्ता भी था. हालांकि उन्होंने कहा कि हमने तैयारी की है कि कोरोना संक्रमण के समय कम से कम किराया 3,500 मुंबई के लिए और अधिकतम 10 हज़ार मुम्बई के लिए 3 महीने के लिए ये फार्मूला होगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की, यहां देखिए पूरी लिस्ट, आज से बुकिंग शुरू

उन्होंने कहा कि 7 सेक्शन में रूट्स को बांटा गया है. पहले सेक्शन में 40 मिनट, दूसरे में 40 से 60 मिनट, तीसरे में 60 मिनट से 90 मिनट, चौथे में 90 से 120 मिनट, पांचवे में 120 से 150 मिनट, छठे में 2.5 घंटे से 3 घंटे और सातवें में 3 घंटे से 3.5 घंटे रखा गया है. उन्होंने कहा कि हवाई किराया अफोर्डेबल हो इसका हमने पूरा ख्याल रखा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली से मुंबई के बीच किराया 3,500 रुपये से लेकर 10,000 रुपये रहेगा. उन्होंने कहा कि दुनिया में कहीं भी बीच की सीट खाली नहीं रखी जाती और हम बीच की सीट खाली नहीं रखेंगे.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 May 2020, 04:24:53 PM