logo-image

सरकार ने BSF को दिया बड़ा अधिकार, इन राज्यों में बार्डर के अंदर भी करेगी कार्रवाई 

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने बुधवार को बार्डर सुरक्षा बल (BSF) को लेकर बड़ा फैसला किया है. बीएसएफ के जवान अब इन राज्यों में सीमा के अंदर भी कार्रवाई कर सकेंगे.

Updated on: 13 Oct 2021, 05:18 PM

highlights

  • गृह मंत्रालय ने बार्डर सुरक्षा बल (BSF) को लेकर बड़ा फैसला किया
  • असम, पश्चिम बंगाल और पंजाब में BSF को सर्च और अरेस्ट करने का अधिकार
  • नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और लद्दाख में भी सर्च और अरेस्ट कर सकेगी BSF 

नई दिल्ली:

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने बुधवार को बार्डर सुरक्षा बल (BSF) को लेकर बड़ा फैसला किया है. बीएसएफ के जवान अब इन राज्यों में सीमा के अंदर भी कार्रवाई कर सकेंगे. गृह मंत्रालय ने असम, पश्चिम बंगाल और पंजाब में BSF को सर्च और अरेस्ट करने का अधिकार दे दिया है. तीनों राज्यों में बांग्लादेश और पाकिस्तान बॉर्डर से 50 किलोमीटर देश के राज्यों में  BSF कार्रवाई कर सकेगी. पुलिस की तर्ज पर अब बीएसएफ भी कार्रवाई करेगी. BSF नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर और लद्दाख में भी सर्च और अरेस्ट कर सकेगी.  

यह भी पढ़ें : IPL 2021 DC VS KKR: केकेआर के आंद्रे सरेल इस रिकॉर्ड से सात कदम दूर

गृह मंत्रालय के यह आदेश सामने आने के बाद राजनीतिक विवाद भी खड़ा हो गया है. पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने ट्वीट कर इसे केंद्र सरकार द्वारा पंजाब की सरजमीन पर कब्जा करने का कोशिश बताया है. नए आदेश के मुताबिक, बीएसएफ को सर्च और अरेस्ट करने का अधिकार पंजाब, पश्चिम बंगाल और असम में पहले 15 किलोमीटर तक था, जो अब 50 किलोमीटर कर दिया गया है. गुजरात में पहले 80 किलोमीटर था, जो अब घटाकर 50 किलोमीटर कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : सनक : एक जुनून में महत्वाकांक्षी वकील की भूमिका निभाने पर बोले रोहित रॉय बोस

बीएसएफ के ये हैं अधिकार

सीमा सुरक्षा बल अधिनियम, 1968 (Border Security Force Act 1968) की धारा 139 समय-समय पर केंद्र सरकार को सीमा बल के संचालन के क्षेत्र और सीमा को अधिसूचित करने का अधिकार देती है. गृह मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर सीमा से लगे इलाकों के शेड्यूल को संशोधित किया है, जहां BSF के पास पासपोर्ट अधिनियम, एनडीपीएस अधिनियम, सीमा शुल्क अधिनियम जैसे अधिनियमों के तहत तलाशी, जब्ती और गिरफ्तारी की शक्तियां होंगी.