logo-image

मोदी सरकार आज अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू करने को लेकर कर सकती है बड़ा ऐलान

मौजूदा समय में घरेलू उड़ान 33 फीसदी तक ही परिचालन में है जिसे 55 से 60 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू करने को लेकर भी बड़ी घोषणा हो सकती है. हालांकि ये चरणों में शुरू होने की संभावना है.

Updated on: 20 Jun 2020, 08:15 AM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार आज घरेलू उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी के अलावा विदेशी उड़ानों को शुरू करने को लेकर ऐलान कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक आज नागरिक उड्डयन मंत्रालय घरेलू उड़ानों की फ्रीक्वेंसी को बढ़ाने की घोषणा कर सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में घरेलू उड़ान 33 फीसदी तक ही परिचालन में है जिसे 55 से 60 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान (International Flights) शुरू करने को लेकर भी बड़ी घोषणा हो सकती है. हालांकि ये चरणों में शुरू होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: पेंशन फंड में पैसा नहीं लगा पाएगा चीन, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

बता दें कि वर्तमान में वंदे भारत मिशन जारी है और आज इसके आंकड़े भी नागरिक उड्डयन मंत्रालय सामने रखेगा. हालांकि इसको लेकर अभी मंत्रालय से कुछ भी साफ नहीं कहा गया है.

बता दें कि कुछ समय पहले नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बयान दिया था कि 55 फीसदी घरेलू उड़ान (Domestic Flights) शुरू करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय उड़ान (International Flights) शुरू करेंगे. हरदीप सिंह पुरी ने न्यूज नेशन में एक्सक्लूसिव बातचीत में यह बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि अभी डोमेस्टिक फ्लाइट 33 फीसदी उड़ान भर रही हैं और एक हफ्ते में इसमें इजाफा होगा. एक हफ्ते में घरेलू उड़ान में 55 फीसदी तक बढ़ोतरी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: 14 दिन से लगातार महंगा हो रहा है पेट्रोल-डीजल, घर से निकल रहे हैं तो चेक कर लें आज के रेट 

तीसरे चरण में फ्लाइट का संचालन 9 से 30 जून तक
बता दें कि वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण में फ्लाइट का संचालन 9 से 30 जून तक हो रही है. इसके पहले दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामलों के बाद भारत सरकार ने विदेशों में फंसे लोगों को स्वदेश लाने के लिए वंदे भारत मिशन की घोषणा की थी. आपको बता दें कि इसके पहले वंदे भारत के दूसरे चरण में 16 से 22 मई तक 149 उड़ानों से 31 देशों से की गईं. इनमें से अमेरिका, यूएई, कनाडा, सऊदी अरब से भारतीय नागरिक अपने देशों में वापस लाए गए थे. यूके, मलेशिया, ओमान, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, रूस से भी आएंगे. भारत के लिए फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, जापान, जर्मनी से भी उड़ानें भरीं गईं थी और वहां पर फंसे लोगों को स्वदेश वापसी करवाई गई थी.