logo-image

मंत्रिमंडल विस्तार से पहले होगी कैबिनेट की बैठक, ये बन सकते हैं मंत्री

Modi Cabinet Reshuffle : केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल का काउंटडाउन शुरू हो गया है. खबर है कि मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार बुधवार शाम 6 बजे हो सकता है. हालांकि, इससे पहले दिल्ली में नेताओं का जमावड़ा शुरू हो गया है, जबकि केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यपाल बना दिया गया है.

Updated on: 06 Jul 2021, 10:35 PM

highlights

  • बुधवार शाम 6 बजे हो सकता है मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार 
  • 7 जून को सुबह बजे होगी मोदी कैबिनेट की बैठक

नई दिल्ली:

Modi Cabinet Reshuffle : केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल का काउंटडाउन शुरू हो गया है. खबर है कि मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार बुधवार शाम 6 बजे हो सकता है. हालांकि, इससे पहले दिल्ली में नेताओं का जमावड़ा शुरू हो गया है, जबकि केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यपाल बना दिया गया है. मंत्रिमंडल विस्तार से पहले 7 जून को सुबह 11 बजे कैबिनेट की बैठक होगी. बताया जा रहा है कि इस बार कई मंत्रियों को बदला जा सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि कई मंत्रियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार ने एक नया मंत्रालय बनाया- मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन

नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) के दूसरे कार्यकाल को दो साल पूरे चुके हैं. मोदी कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) के इस विस्तार के जरिए क्षेत्रीय, जातीय और दलीय समीकरण को भी देखा जा सकता है. राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. 20 से ज्यादा मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है. मोदी कैबिनेट में नए चेहरे और महिलाओं को मौका मिल सकता है. पिछले, दलित और युवाओं को भी जगह मिल सकती है. सिंधिया को कैबिनेट में जगह मिल सकती है. 

कई मंत्रियों के पास एक से अधिक विभाग

नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट विस्तार का एक बड़ा कारण ये भी माना जा रहा है कि इस कैबिनेट में कई नेताओं के पास एक से अधिक मंत्रालय हैं, जिससे वो एक साथ कई जगह उतनी क्षमता से काम नहीं कर पा रहे हैं. इनमें प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल और हरदीप सिंह पुरी सहित कई मंत्रियों के नाम शामिल हैं. ऐसी स्थिति में अगर मोदी कैबिनेट में 20 से अधिक मंत्रियों को कैबिनेट विस्तार होता है तो अतिरक्त प्रभार वाले मंत्रियों पर काम का बोझ कुछ कम होगा और वो पहले से बढ़िया काम कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें : सोनिया गांधी से मिलकर कैप्टन अमरिंदर ने सिद्धू पर साधा मौन, बोले- पार्टी का फैसला मंजूर

JDU की स्थिति स्पष्ट नहीं

मोदी कैबिनेट में जेडीयू को कितने पद मिलेंगे, इसे लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है. हालांकि, जेडीयू ने साफ स्पष्ट कर दिया है कि केंद्रीय कैबिनेट में जेडीयू शामिल हो रही है, लेकिन इसे लेकर अभी भी बातचीत जारी है. सूत्रों का कहना है कि कैबिनेट विस्तार को लेकर JDU ने बड़ी मांग की है. जेडीयू मंत्रिपरिषद में 3-4 पद मांग रही है. जेडीयू कम से कम 2 कैबिनेट पद मांग रही है. 

मोदी कैबिनेट के संभावित चेहरे  

उत्तर प्रदेश

अनुप्रिया पटेल
वरुण गांधी
प्रवीण निषाद
विनोद सोनकर

बिहार

सुशील कुमार मोदी
लल्लन सिंह
संतोश कुशवाहा
पशुपति पारस

मध्य प्रदेश

ज्योतिरादित्य सिंधिया

महाराष्ट्र

नारायण राणे

असम

सर्वानंद सोनोवाल

लद्दाख

जामयांग सेरिंग नामग्याल

पश्चिम बंगाल

शांतनु ठाकुर
निसिथ प्रामाणिक

उत्तराखंड

तीरथ सिंह रावत
अनिल बलूनी