logo-image

रक्षा राज्य मंत्री ने वायुसेना विंग कमांडर से की मुलाकात, अभिनंदन ने कहा- जल्द कॉकपिट में चाहता हूं वापसी

पाकिस्तान की हिरासत से लौटे विंग कमांडर का जज्बा पहले की तरह बरकरार है. वायुसेना के विंग कमांडर ने फिर कॅाकपिट में लौटने की बात कही.

Updated on: 03 Mar 2019, 11:51 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की हिरासत से लौटे विंग कमांडर का जज्बा पहले की तरह बरकरार है. वायुसेना के विंग कमांडर ने फिर कॅाकपिट में लौटने की बात कही. वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारी विंग कमांडर से मिलने पहुंचे. रक्षा राज्य मंत्री सुभाष राव भामरे ने आरआर अस्पताल में अभिनंदन से मुलाकात की. अपने साहस और बहादुरी का परिचय देने वाले अभिनंदन ने वायुसेना के वरिष्ठ कमांडरों और इलाज कर रहे डॉक्टरों से कहा कि वह जल्द ठीक होकर फिर विमान उड़ाना शुरू करना चाहते हैं. अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान में उत्पीड़न से गुजरने के बावजूद उनका जज्बा काफी ऊंचा है.

27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हवाई संघर्ष के दौरान एफ-16 लड़ाकू जेट को खदेड़ने वाले वायुसेना के पहले पायलट बन गए थे. इस दौरान उनका मिग दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. 

आज विंग कमांडर वर्तमान की स्वास्थ्य जांच को लेकर सामने आई थी. इसमें बताया गया कि कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के एमआरआई स्कैन के दौरान डॉक्टर को कोई छिपी हुई चिप नहीं मिली है. स्कैन में यह बात सामने आई कि अभिनंदन की निचली रीढ़ में चोट है.

और पढ़ें: आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत की खबर: रिपोर्ट 

बता दें कि पाकिस्तान में पकड़े जाने के बाद वर्धमान ने मुश्किल परिस्थितियों से निपटने में साहस और बहादुरी का परिचय दिया था, जिसकी पूरी देश ने तारीफ की थी. इससे पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ ने शनिवार को विंग कमांडर से अस्पताल में मुलाकात की थी.  रक्षा मंत्री से बातचीत के दौरान अभिनंदन स्वस्थ दिख रहे थे और कुर्सी पर सीधे बैठे थे. 

27 फरवरी को पाकिस्तानी हवाई हमले में उनका मिग-21 दुर्घटना का शिकार हुए था और अभिनंदन ने इजेक्ट करके अपनी जान बचाई थी. इसके बाद पाक-अधिकृत कश्मीर (PoK) के एक गांव में भीड़ ने उनके साथ मारपीट भी की थी. उसके बाद से वह पाकिस्तानी कब्जे में थे.