logo-image

आतंकी मसूद अजहर की मौत को लेकर अटकलें तेज, खुफिया एजेंसियों की पड़ताल जारी

जैश ए मोहम्मद आतंकी मसूद अज़हर की मौत हो गयी है. ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है.

Updated on: 04 Mar 2019, 07:19 AM

नई दिल्ली:

जैश ए मोहम्मद आतंकी मसूद अजहर की मौत हो गयी है. ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि 2 मार्च को जैश सरगना मसूद अज़हर की मौत हो गयी है. हालांकि न्यूज स्टेट इस खबर की पुष्टि नहीं करता है. फ़िलहाल, पाकिस्तान की ओर से भी मौत की पुष्टि नहीं की गई है. मौत की अटकलें तब और तेज हो गईं, जब एक वायरल रिपोर्ट में कहा गया कि मसूद भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकी शिविर पर हमले में मारा गया है. हालांकि किसी आधिकारिक सूत्र ने इसकी पुष्टि नहीं की है. कुछ दिन पहले वायुसेना की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कहा गया था कि हवाई हमले से हुए नुकसानों का खुलासा करने का फैसला सरकार को लेना है, हालांकि रडार तस्वीरों में वहां मौजूद इमारतों का नुकसान दिखाने के लिए काफी हैं. 

मसूद अजहर की पाकिस्तान में मौत के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के बारे में खुफिया एजेंसियां पता लगाने की कोशिश कर रही हैं. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने कहा कि उन्हें इसके अलावा कोई जानकारी नहीं है कि अजहर का सेना के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है. उसके गुर्दे खराब हो चुके हैं. अधिकारियों के अनुसार सोशल मीडिया पर आज व्यापक रूप से इस तरह की खबरें चल रही हैं कि अजहर की मौत हो चुकी है, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है.

26  फरवरी को भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में बमबारी कर जैश के आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया था. इससे पहले आतंकी सरगना मसूद अज़हर के छोटे भाई मौलाना अम्मार ने भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक को लेकर ऑडियो सामने आया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह ऑडियो 28 फरवरी का है जिसमें मौलाना अम्मार ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक में बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों के तबाह होने की बात कह रहा है. पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार ताहा सिद्दीकी ने मसूद अज़हर के छोटे भाई का ऑडियो ट्विटर पर पोस्ट किया. यह ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हालांकि इस वीडियो की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

और पढ़ें: इन नेताओं ने फिर से सर्जिकल स्ट्राइक 2 पर मोदी सरकार से मांगा सबूत, जानें किसने क्या कहा

इससे पहले पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के किडनी में खराब होने की खबरें सामने आई थी. ऐसा बताया जा रहा है कि उसका पाकिस्तान में रावलपिंडी के एक सैन्य अस्पताल में नियमित डायलसिस किया जा रहा है. सुरक्षा अधिकारियों ने शनिवार को यह बात कही. इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि जैश का सरगना 'बीमार' है. कुरैशी ने गुरुवार को कहा था, 'मुझे मिली जानकारी के मुताबिक वह पाकिस्तान में ही है. वह इस हद तक बीमार है कि घर से बाहर भी नहीं निकल सकता. वह काफी बीमार है.'

अजहर को 1994 में जम्मू-कश्मीर में जिहाद का पाठ पढ़ाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. हाल ही में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले में भारत के 40 सीआरपीएफ जवानों ने शहादत दी थी. इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी जैश ने ही ली थी. भारत ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकवादी शिविर पर बमबारी की थी. बालाकोट के इस शिविर का नेतृत्व मौलाना यूसुफ अजहर कर रहा था. यूसुफ अजहर, जेईएम प्रमुख मसूद अजहर का संबंधी है.