logo-image

MHA ने सभी राज्यों को कश्मीरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के दिए दिशा-निर्देश, एडवाइजरी जारी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ड्राई फ्रूट बेच रहे दो कश्मीरी युवकों की पिटाई का मामला सामने आया.

Updated on: 08 Mar 2019, 08:16 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ड्राई फ्रूट बेच रहे दो कश्मीरी युवकों की पिटाई का मामला सामने आया. कुछ दिन पहले एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें दो भगवाधारी कश्मीरी युवकों को थप्पड़ और लाठी से मारते हुए नज़र आये. इस वीडियो के वायरल होने के बाद इस घटना की चौतरफा निंदा हुई और राजनीतिक गलियारों से कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई. इस घटना के सामने आने की बाद गृह मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जम्मू-कश्मीर के रहने वाले लोगों के सुरक्षा इंतजाम को सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है.

इससे पहले 16 फरवरी को भी गृह मंत्रालय ने कश्मीरियों की पिटाई को लेकर एडवाइजरी जारी की थी. गृहमंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों प्रदेशों की पुलिस से सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा था. बता दें कि पिछले कुछ दिनों में देश के विभिन्न राज्यों में कश्मीरियों की पिटाई के मामले सामने आये. हाल ही में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सूखे मेवे बेच रहे कश्मीरी युवकों की पिटाई का मामला सामने आया, जिसके बाद पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने पत्रकारों को बताया कि बुधवार शाम डालीगंज पुल पर फुटपाथ पर कश्मीरी युवक सूखे मेवे बेच रहे थे तभी कुछ लोगों ने उनकी पिटाई कर दी.'

नैथानी ने बताया कि पुलिस ने हमले के मामले में विश्व हिंदू दल के प्रदेश अध्यक्ष हिमांशु अवस्थी, नगर अध्यक्ष बजरंग सोनकर, अनिरुद्ध और अमर को भी गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि सूखे मेवे बेचने वालो के नाम अब्दुल और अफजल है. यह जम्मू कश्मीर के कुलगाम के रहने वाले हैं. लखनऊ के डालीगंज चौराहे के पास मेवा बेच रहे कश्मीरियों की बुधवार को कुछ लोगों ने लाठी-डंडों से पिटाई कर दी. पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर अज्ञात हमलावरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.