logo-image

मेहुल चोकसी के एंटीगुआ से अपहरण के पीछे भारत सरकार : प्रवक्ता

मेहुल चोकसी के एंटीगुआ से अपहरण के पीछे भारत सरकार : प्रवक्ता

Updated on: 21 Mar 2023, 01:50 PM

नई दिल्ली:

इंटरपोल द्वारा भगोड़ा घोषित हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड नोटिस हटाने के बाद, उसके प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार ने एंटीगुआ से मेहुल चोकसी का अपहरण कराया और प्रताड़ित कराया।

प्रवक्ता ने टिप्पणी की, एंटीगुआन पुलिस की रिपोर्ट, और एंटीगुआ में चल रही उच्च न्यायालय की कार्यवाही में चोकसी द्वारा पेश किए गए साक्ष्य, भारत सरकार द्वारा अपहरण, यातना और प्रस्तुत करने के प्रयास के एक खतरनाक मामले की ओर इशारा करते हैं।

रेड नोटिस को हटाने का इंटरपोल का फैसला इन चिंताओं को मजबूत करता है। इसके अलावा, एंटीगुआ में उच्च न्यायालय के प्रारंभिक फैसले से पता चलता है कि एक पूर्ण जांच के लिए जवाब देने का मामला है। बदले में, चोकसी ने एक प्रस्तुत किया है कि एंटीगुआ से सुनियोजित अपहरण, चोकसी की यातना और अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन में उसे भारत को सौंपने के प्रयास के पीछे भारत सरकार है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी नए घटनाक्रम पर केंद्र पर हमला किया और एक ट्वीट में कहा, ईडी-सीबीआई विपक्षी नेताओं के लिए, लेकिन मोदीजी मेहुलभाई को इंटरपोल से राहत मिल गई और अपने करीबी दोस्त के लिए वह संसद नहीं चलने दे रहे हैं, इसलिए पुराने दोस्तों के लिए वह मदद से इनकार कर सकते हैं।

दिसंबर 2018 में, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 11,356.84 करोड़ रुपये के ऋण धोखाधड़ी मामले का सामना कर रहे चोकसी को रेड नोटिस सूची में जोड़ा गया था।

भारत सरकार के संबंधित अधिकारियों ने इंटरपोल के कदम पर आपत्ति जताई, लेकिन जिस निकाय ने यह निर्णय लिया, वह टस से मस नहीं हुआ।

यह केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के लिए एक बड़ा झटका है, जो उसके निर्वासन की प्रतीक्षा कर रहे थे।

हालांकि, उनके मामले की जांच कर रहे अधिकारी ने कहा कि इससे चोकसी के एंटीगुआ से प्रत्यर्पण पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

चोकसी इस समय एंटीगुआ में है। भारतीय अधिकारियों ने एंटीगुआ के अधिकारियों से उसे प्रत्यर्पित करने के लिए कहा है ताकि उस पर मुकदमा चलाया जा सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.