logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे पर हो सकते हैं कई बड़े रक्षा करार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के दौरान भारतीय नौसेना के लिए कई बड़े रक्षा सौदे हो सकते हैं।

Updated on: 23 Apr 2017, 04:05 PM

highlights

  • पीएम मोदी के इजरायल दौरे पर हो सकते हैं कई बड़े रक्षा करार
  • पीएम मोदी की यात्रा किसी भारतीय पीएम की पहली इजरायल यात्रा होगी

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के दौरान भारतीय नौसेना के लिए कई बड़े रक्षा सौदे हो सकते हैं। पीएम मोदी की यह यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इजरायल यात्रा होगी। पीएम मोदी जुलाई के पहले सप्ताह में इजरायल जाएंगे।

पीएम की इस यात्रा के बारे में इजरायल के राजदूत डेनियल कैरमन ने कहा कि यह एक 'बड़ी' यात्रा होगी, जो कई क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच के सहयोग की गहराई को दिखाएगा।

इजरायल के राजदूत डेनियल कैरमन ने कहा, 'भारत और इजरायल के संबंध बहुत ही अच्छे हैं। यदि यह यात्रा होती है तो यह बेहद अहम रहेगी। यह पिछले कई साल में की गई इजरायल की सबसे अहम यात्राओं में से एक होगी।'

बताया जा रहा है कि नौसेना के लिए बराक-8 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की खरीद का सौदा और भारतीय नौसेना के लिए स्पाइक टैंक-रोधी मिसाइलों की खरीद का सौदा मोदी की तेल अवीव यात्रा के दौरान किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः नीति आयोग की बैठक में PM मोदी ने विकास के लिए मांगा सबका साथ

मोदी की इजरायल यात्रा का समय दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की स्थापना के 25 साल पूरे होने पर पड़ रहा है। इस दौरान कई अन्य रक्षा सौदों पर भी चर्चा हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः झारखंड में 10 लाख से ज्यादा लोगों के आधार नंबर लीक, इससे पहले धोनी के साथ हो चुकी है ये घटना

विशिष्ट रक्षा सौदों के बारे में पूछे जाने पर राजदूत ने बस यही कहा कि यह संबंध खरीदने और बेचने से कहीं आगे जा चुका है और अब दोनों देश संयुक्त अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।