logo-image

जंगल की आग से हिमालय और तिब्बती पठार क्षेत्र में नाइट्रोजन का असंतुलन : अध्ययन

जंगल की आग से हिमालय और तिब्बती पठार क्षेत्र में नाइट्रोजन का असंतुलन : अध्ययन

Updated on: 09 Jul 2023, 02:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा की किए गए एक रिसर्च अध्ययन में पता लगा है कि जंगल की आग से हिमालय और तिब्बती पठार के क्षेत्रों में नाइट्रोजन का असंतुलन हो रहा है। दरअसल हाल के दशकों में जंगल की आग एक वैश्विक चिंता के रूप में उभरी है। इसका कारण प्राथमिक प्रदूषकों (कणों के साथ-साथ गैसों) के जटिल मिश्रण का उत्सर्जन है, जिससे निचले क्षेत्रों की वायु गुणवत्ता में गिरावट आती है। इससे मानव स्वास्थ्य, पारिस्थितिकी तंत्र और क्षेत्रीय जलवायु पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

इन प्रदूषकों में, नाइट्रोजन ऑक्साइड के रूप में उत्सर्जित होता है और विशेष चिंता का विषय है क्योंकि नाइट्रोजन पौधों के उत्पादन और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण सीमित तत्व है। नाइट्रोजन एरोसोल पृथ्वी के प्रत्येक क्षेत्र में प्रकृति में सर्वव्यापी हैं और इस प्रकार, पोषक तत्व संतुलन के साथ-साथ पृथ्वी की जलवायु प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हालांकि, जीवन और पौधों को बनाए रखने के लिए नाइट्रोजन प्रजातियों का एक नाजुक संतुलन महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि नाइट्रोजन का पर्याप्त स्तर नहीं है तो पौधे पनप नहीं सकते और इससे फसल की पैदावार कम हो सकती है।

इस संदर्भ में वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने अपने अध्ययन में निष्कर्ष निकाला है कि नाइट्रोजन एरोसोल हिमालय और तिब्बती पठार में नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र को खतरे में डाल रहे हैं। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पर्यावरण एवं धारणीय विकास संस्थान के डॉ. कृपा राम भी इस वैश्विक शोध टीम का हिस्सा थे। टीम पहली बार इस क्षेत्र में नाइट्रोजन एरोसोल के स्रोत की पहचान करने में सक्षम हुई है जो अब तक अज्ञात थे।

अध्ययन से संकेत मिलता है कि जंगल की आग के कारण मार्च और अप्रैल के महीनों के दौरान नाइट्रोजन की सांद्रता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जाती है। अध्ययन के निष्कर्ष विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पत्रिका एनवायर्नमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित हुए हैं। इसमें न केवल प्रकाश संश्लेषण के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण वर्णक और क्लोरोफिल होता है, बल्कि यह अमीनो एसिड के संश्लेषण के लिए भी महत्वपूर्ण है जो प्रोटीन के निर्माण खंड हैं।

इसके अलावा, नाइट्रोजन कई सेलुलर घटकों का गठन करता है और स्थलीय और जलीय प्रणालियों में कई जैविक प्रक्रियाओं में आवश्यक है।

रिसर्च के मुताबिक बहुत अधिक नाइट्रोजन भी पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है। यद्यपि पारिस्थितिकी तंत्र और जैव-भू-रासायनिक प्रक्रियाओं की सामान्य घटना का दुनिया भर में काफी अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है, पोषक तत्व चक्र, जल संरक्षण, पौधों की वृद्धि और समग्र हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र पर उनके प्रभाव का अभी तक अनुसंधान के संदर्भ में पर्याप्त रूप से पता नहीं लगाया गया है।वहां के वातावरण में नाइट्रोजन के संतुलन पर भी ज्यादा काम नहीं किया गया है।

रिसर्च में पाया गया है कि हिमालय और तिब्बती पठार क्षेत्र अभी भी बाहरी वातावरण व गतिविधियों से काफी हद तक अप्रभावित और अप्रदूषित पर्यावरण वाला है, (हालांकि हाल के वर्षों में वायु प्रदूषण में वृद्धि देखी गई है) और अपनी जैव विविधता के मामले में अद्वितीय है। यह वैश्विक जैव विविधता के संबंध में महत्व रखता है और क्षेत्र के मानव समुदायों की सांस्कृतिक और आर्थिक आजीविका तथा क्षेत्रीय सतत विकास के लिए अहम है। ऐसे प्राचीन क्षेत्र प्राकृतिक प्रयोगशाला के रूप में कार्य करते हैं और क्षेत्रीय वायु प्रदूषण और पारिस्थितिकी तंत्र, जैव विविधता, वनस्पतियों और जीवों, प्रणाली की सूक्ष्मजीव विविधता में जलवायु परिवर्तन से प्रेरित परिवर्तनों को समझने के लिए महत्वपूर्ण स्थान हैं।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्षों पर पहुंचने के लिए रासायनिक और उपग्रह आधारित विश्लेषण के साथ-साथ क्षेत्रीय अवलोकन भी किए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.