logo-image

Mausam Ki Jankari: क्या दिल्ली में जम जाएगा नलों का पानी, -4 तक पहुंचेगा तापमान!

Mausam Ki Jankari: भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले 48 घंटे के भीतर उत्तर भारत में जमा देने वाली सर्दी का दौर लौटने वाला है

Updated on: 14 Jan 2023, 06:39 PM

New Delhi:

Mausam Ki Jankari: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे भारत ( Cold IN Delhi-NCR ) में इस समय हाड़ कपां देने वाली ठंड पड़ रही है. हालांकि पिछले दो दिनों से लोगों को सर्दी से जरूर राहत मिली है, लेकिन मौसम विभाग की भविष्यवाणी कुछ और ही बयां कर रही है. भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले 48 घंटे के भीतर उत्तर भारत में जमा देने वाली सर्दी का दौर लौटने वाला है. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 16 से 18 जनवरी के बीच तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी, जिसकी वजह से गलन पढ़ेगी. इसके साथ ही पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलेंगी, जबकि घना कोहरा लोगों की परेशानी को कई गुना बढ़ा देगा. अगले दो दिनों में पड़ने वाली इस ठंड को सर्दी का पीक माना जा सकता है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को मिली जान से मारने की धमकी, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

माइनस चार डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान!

वहीं, चर्चा है कि दिल्ली में तापमान सारे रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए माइनस चार डिग्री तक पहुंच जाएगा, जिसके चलते नलों का पानी बर्फ में तब्दील होकर जम जाएगा और लोग अपने-अपने घरों में रहने को मजबूर हो जाएंगे. हालांकि मौसम विभाग से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट ने इस चर्चा को कोरी अफवाह बताया है. एजेंसी ने कहा कि इस तरह का अफवाह और भविष्यवाणियां बिल्कुल गलत हैं. स्काईमेट ने बताया कि ऐसा कभी नहीं होगा क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ दूर जा रहा है. स्काईमेट ने बताया कि दिल्ली के तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी तो आ सकती है लेकिन शून्य से नीचे जाने का सवाल ही नहीं उठता और दिल्लीवासियों को जल्द ही सर्दी से निजात मिलने लगेगी.

Union Budget 2023: बजट से पहले क्यों बनाया जाता है हलवा? जानिए Halwa Ceremony का इतिहास

क्या है शहरों के मौसम का हाल

भारत मौसम विभाग यानी आईएमडी के अनुसार दिल्ली में आज यानी शनिवार सुबह मिनिमम टेंपरेचर 10.2 डिग्री सेल्सियर दर्ज किया गया, जो मौसम के हिसाम से सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है. इसके साथ ही मैग्जीमम टेंपरेचर 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि राजस्थान की कुछ जगहों जैसे चुरू और सीकर में तापमान जीरों के आसपास रहा.