logo-image

ऑस्कर सबमिशन लिस्ट में जय भीम, मरक्कर हुई शामिल

ऑस्कर सबमिशन लिस्ट में जय भीम, मरक्कर हुई शामिल

Updated on: 21 Jan 2022, 03:30 PM

लॉस एंजिल्स:

दो भारतीय फिल्में - सूर्या और लिजोमोल जोस अभिनीत विवादास्पद तमिल फिल्म जय भीम और प्रियदर्शन की मलयालम पीरियड ड्रामा मरक्कर: अरेबिकदलिनते सिंघम (मरक्कर: अरब सागर का शेर), इस वर्ष के अकादमी पुरस्कारों के लिए पात्र 276 फिल्मों की सूची में शामिल हो गई है।

ऑस्कर नामांकन के लिए मतदान गुरुवार 27 जनवरी से शुरू होगा और यह मंगलवार, 1 फरवरी तक चलेगा। घोषणा पात्रता वर्ष को 10 महीने तक सीमित करती है। पिछले साल, महामारी के कारण अकादमी ने इसे 28 फरवरी, 2021 तक बढ़ा दिया था।

सभी अनुमानित ऑस्कर दावेदार, सूची में हैं। इनमें बीइंग द रिकाडरेस (अमेजन स्टूडियोज), बेलफास्ट (फोकस फीचर्स), कोडा (ऐप्पल ओरिजिनल फिल्म्स), ड्यून (वार्नर ब्रदर्स), एनकैंटो (वॉल्ट डिज्नी पिक्च र्स), हाउस ऑफ गुच्ची, (एमजीएम/यूनाइटेड आर्टिस्ट्स), द पावर ऑफ द डॉग (नेटफ्लिक्स), ए क्वाइट प्लेस पार्ट 2 (पैरामाउंट पिक्च र्स), स्पेंसर (नियॉन/टॉपिक स्टूडियोज), स्पाइडर-मैन: नो वे होम (सोनी पिक्च र्स) और वेस्ट साइड स्टोरी (20वीं सदी के स्टूडियो) शामिल है।

ऑस्कर शॉर्टलिस्ट की कुछ अंतर्राष्ट्रीय विशेषताएं सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फीचर श्रेणी के अलावा, सर्वश्रेष्ठ चित्र के लिए भी पात्र हैं, जैसे कि जापान की बहुप्रतीक्षित ड्राइव माई कार, इटली की द हैंड ऑफ गॉड, ईरान की ए हीरो और नॉर्वे का द वस्र्ट पर्सन इन द वल्र्ड।

प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित मरक्कर मलयालम सिनेमा के इतिहास की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है। यह कुंजलि मरकर चतुर्थ, एक मालाबार समुद्री स्वामी और पुर्तगालियों के खिलाफ उनकी महाकाव्य लड़ाई की कहानी का वर्णन करता है। फिल्म ने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीते है- सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ विशेष प्रभाव और सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन।

जय भीम, 1993 में एक सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें मद्रास उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश के चंद्रू द्वारा लड़ा गया एक मामला शामिल है, जब वह एक वकील थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.