logo-image

Mann Ki Baat में बोले PM मोदी- हम एक 'डेमोक्रेटिक सोसाइटी' हैं...

Mann Ki Baat : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2023 के अपने पहले 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित किया है. प्रधानमंत्री का रेडियो कार्यक्रम मन की बात का यह 97वां एपिसोड है. उन्होंने कहा कि 2023 की ये पहली मन की बात है.

Updated on: 29 Jan 2023, 11:27 AM

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2023 के अपने पहले 'मन की बात' कार्यक्रम को संबोधित किया है. प्रधानमंत्री का रेडियो कार्यक्रम मन की बात का यह 97वां एपिसोड है. उन्होंने कहा कि 2023 की ये पहली मन की बात है. हर साल जनवरी का महीना इवेंटफुल होता है. जनवरी महीने में त्योहारों की रौनक रहती है. इस बार जनजातीय समुदाय के लोगों को पद्म पुरस्कार मिले हैं. नक्सल प्रभावित इलाकों में पद्म पुरस्कार की गूंज है. जनजातीय समुदाय का देश के विकास में योगदान है. इस पुरस्कार में संगीत की दुनिया के लोग भी शामिल हुए. पद्म पुरस्कार पाने वाले लोगों के जीवन के बारे में जानें.

यह भी पढ़ें : Gujarat: पेपर लीक की वजह से पंचायत जूनियर क्लर्क की परीक्षा रद्द, केजरीवाल ने राज्य सरकार से पूछे ये सवाल

पीएम मोदी ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह की हर जगह प्रशंसा हो रही है. जैसलमेर से पुल्कित ने मुझे लिखा है कि 26 जनवरी की परेड के दौरान कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले श्रमिकों को देखकर बहुत अच्छा लगा. उन्होंने कहा कि कानपुर से जया ने लिखा है कि उन्हें परेड में शामिल झांकियों में भारतीय संस्कृति के विभिन्न पहलुओं को देखकर आनंद आया. इस परेड में पहली बार हिस्सा लेने वाली Women Camel Riders और CRPF की महिला टुकड़ी की भी काफी सराहना हो रही है.

उन्होंने कहा कि योग और मिलेट्स दोनों ही स्वास्थ्य से जुड़े हैं. मिलेट्स को बढ़ावा देने से किसानों को फायदा हो रहा है. लोग मोटे अनाज को खानपान का हिस्सा बना रहे हैं. दुनिया मोटे अनाज का महत्व समझ रही है. पीएम मोदी ने कहा कि देश के जिस कोने में जी-20 के कार्यक्रम हो रहे हैं, उनमें मिलेट्स शामिल हो रहे हैं. दुनिया में बढ़ने वाली मिलेट्स की मांग से किसानों को काफी फायदा मिल रहा है. कर्नाटक में मिलेट्स को लेकर काफी काम हुआ है. अगर कभी छत्तीसगढ़ जाएं तो वहां मिलेट्स कैफे जरूर जाएं.

यह भी पढ़ें : Budget सत्र से पहले मोदी सरकार के मंत्रिपरिषद की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा!

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और इस बात का हम भारतीयों को भी गर्व है कि हमारा देश 'मदर ऑफ डेमोक्रेसी' भी है. लोकतंत्र हमारी रगों में है, हमारी संस्कृति में है. यह हमारे काम का सदियों से अभिन्न हिस्सा रहा है. स्वभाव से हम एक 'डेमोक्रेटिक सोसाइटी' हैं. गोवा आज हर जगह चर्चा का विषय बना हुआ है. गोवा के पर्पल फेस्ट की हर जगह चर्चा हो रही है. उन्होंने कहा कि बेंगलुरु का आईआईएससी शानदार मिसाल पेश कर रहा है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में देश आगे बढ़ रहा है.