logo-image

Mann Ki Baat: पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम के 108वें एपिसोड की मुख्य बातें

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने रविवार (31 दिसंबर) को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश के युवाओं को स्वस्थ रहने का संदेश दिया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने 2023 में भारत द्वारा उपलब्धियों का भी जिक्र किया.

Updated on: 31 Dec 2023, 12:44 PM

नई दिल्ली:

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के 108वें एपिसोड में रविवार को देश को संबोधित किया. इस कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी ने इस बार हर क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों के बारे में बताया, फिर चाहे वह विज्ञान, खेल हो या फिर मनोरंजन. पीएम मोदी ने युवाओं के स्वास्थ्य को लेकर भी बात ही तो देश की आस्था का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने इस साल के आखिरी 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवादियों को नए साल की शुभकामनाएं भी दीं. साथ ही युवाओं से हेल्दी और स्वस्थ रहने की भी अपील की. इस बार पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम की 10 ऐसे कौनसी चीजें हैं जो काफी महत्वपूर्ण रही वो हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: शीतलहर के कांप रहा उत्तर भारत, दिल्ली-एनसीआर में अभी और बढ़ेगी ठंड, ये है IMD ताजा अपडेट

1. पीएम मोदी ने कहा कि 140 करोड़ देशवासियों की ताकत है कि इस वर्ष हमारे देश ने कई विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं. इसी साल नारी शक्ति वंदन अधिनियम पास हुआ, जिसकी प्रतीक्षा वर्षों से थी.

2. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने अर्थव्यवस्था और जी-20 समिट का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि बहुत सारे लोगों ने पत्र लिख कर भारत के पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने पर खुशी जाहिर की, अनेक लोगों ने मुझे जी20 समिट की सफलता याद दिलाई.

3. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत का कोना-कोना आत्मविश्वास के भरा है. विकसित भारत की भावना से, आत्मनिर्भरता की भावना से ओत प्रोत है. 2024 में भी हमें इसी भावना और मोमेंटम को बनाए रखना है. दिवाली पर रिकोर्ड कारोबार ने ये साबित किया कि हर वोकल फॉर लोकल के मंत्र को महत्व दे रहा है.

4. पीएम मोदी ने कहा कि आज भी कई लोग मुझे चंद्रयान तीन की सफलता को लेकर संदेश भेजते रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि मेरी तरह आप भी महिला वैज्ञानिकों को लेकर गर्व का अनुभव करते होंगे.

ये भी पढ़ें: म्यांमार के 151 सैनिकों ने भारत में ली शरण, जानिए क्यों देश छोड़ने पर हुए मजबूर?

5.  पीएम मोदी ने कहा कि जब नाटो-नाटो को ऑस्कल मिला तो पूरा देश खुशी से झूम उठा. द एलिफेंट व्हिपरस को सम्मान की बात जब सुनी तो कौन खुश नहीं हुआ. इनके माध्यम से दुनिया ने भारत की क्रिएटिविटी को देखा और पर्यावरण के साथ हमारे जुड़ाव को समझा.

6. पीएम मोदी ने कहा कि स्पोर्ट्स में भी हमारे एथलीटों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. एशियन गेम्स में हमारे खिलाड़ियों ने 160 और एशियन पैरा गेम्स में 111 मेडल जीते. क्रिकेट वर्ल्डकप में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया. अंडर-19 टी20 वर्ल्डकप में हमारी महिला क्रिकेट टीम जीत बहुत प्रेरित करने वाली है.

7. पीएम मोदी ने कहा कि जो देश इनोवेशन को महत्व नहीं देता, उसका विकास रुक जाता है. भारत का इनोवेशन हब बनना इस बात का प्रतीक है कि हम रुकने वाले नहीं हैं. 2015 में हम ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 81वें रैंक पर थे, आज हमारी रैंक 40 है.

8. पीएम मोदी ने कहा कि जब भारत विकसित होता तो इसका सबसे अधिक लाभ युवाओं को ही होगा. पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं को इसका और ज्यादा लाभ तक मिलेगा जब वो फिट होंगे.

ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat: 'इनोवेशन का हव बन रहा भारत', 'मन की बात' कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

9. पीएम मोदी ने कहा कि लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियां चिंता की बात है.  पीएम मोदी ने कहा कि भारत के प्रयास से 2023 को इंटरनेशन ईयर ऑफ मिलेज के रूप में मनाया गया.

10. पीएम मोदी ने कहा कि सावित्री बाई फुले और रानी वेलू नाचिया जी का व्यक्तित्व ऐसे प्रकाश स्तंत्र की तरह है जो हर युग में नारी शक्ति को आगे बढ़ाने का मार्ग दिखाता रहेगा.