logo-image

Mangaluru Blast: कर्नाटक में पांच जगहों पर ED की छापेमारी, ISIS से जुड़े तार

Mangaluru Blast: कर्नाटक के मेंगलुरु में 19 नवंबर को हुए प्रेशर कुकर बम धमाके के मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय ने कर्नाटक में पांच स्थानों पर तलाशी ली.

Updated on: 11 Jan 2023, 02:11 PM

highlights

  • आरोपी शारिक के आवास पर भी तलाशी जारी है
  • NIA ने 5 जनवरी को कर्नाटक के कांग्रेस नेता को पकड़ा था

नई दिल्ली:

Mangaluru Blast: कर्नाटक के मेंगलुरु में 19 नवंबर को हुए प्रेशर कुकर बम धमाके के मामले में आज प्रवर्तन निदेशालय ने कर्नाटक में पांच स्थानों पर तलाशी ली. शिमोगा में आरोपी शारिक के आवास पर भी तलाशी जारी है.  इस मामले में जांच एजेंसियां अपनी तेजी दिखाते हुए लगातार गिरफ्तारियां कर रही हैं. NIA ने 5 जनवरी को कर्नाटक के कांग्रेस नेता तजुद्दीन शेख के बेटे रेशान शिवमोगा को ISIS साजिश में पकड़ा था. इस दौरान NIA ने ये छापेमारी कर्नाटक के कन्नड़, शिवमोगा, दावणगेरे और बेंगलुरु के जिलों में की थी. इससे पहले मामले में एक मैकेनिकल इंजीनियर की गिरफ्तारी हुई थी. मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) के सात सदस्यीय दल ने छात्र को हिरासत में लिया था. एनआईए को इस बात का संदेह है कि हिरासत में लिया गया छात्र विस्फोट के आरोपी मोहम्मद शारिक का करीबी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: Punjab: अधिकारियों की हड़ताल पर मान सरकार सख्त, अगर 2 बजे तक काम पर नहीं लौटे तो होंगे सस्पेंड

कॉलेज के एक कर्मचारी ने बताया कि एनआईए के अधिकारी विस्फोट के मामले में एक छात्र से सवाल करना चाहते थे. उन्होंने बताया कि छात्र कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के सांतवें सेमेस्टर से संबंध रखता है. इस धमाके में मोहम्मद शारिक गंभीर रूप से घायल हो गया था. 

गौरतलब है कि 19 नवंबर को यह धमाका तब हुआ जब वह एक ऑटोरिक्शा में जा रहा था. बेंगलुरु के सरकारी अस्पताल शारिक का इलाज जारी है. इस विस्फोट में ऑटो चालक को गंभीर चोटें आई. बताया जा रहा है कि शारिक और उसका दोस्त आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से प्रभावित थे. वे मै​सेजिंग एप टेलीग्राम से जुड़े हुए थे. 

इस विस्फोट में एक कुकर मिला था, जिसमें डेटोनेटर, तार और बैटरी लगी हुई थी. इस विस्फोट के कारण ऑटोरिक्शा को काफी नुकसान हुआ था. उस समय यह संदेह जताया गया था कि यह विस्फोट किसी आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए होने वाला था या ये आत्मघाती हमले का नाकाम प्रयास था. यह विस्फोट एक थाने के करीब हुआ था. एक ऑटोरिक्शा में यह धमाका हुआ. इसमें एक यात्री और चालक घायल हो गए थे.