logo-image

देश में कम हुए Corona के केस, मंडाविया आज करेंगे 9 राज्यों के साथ बैठक

भारत में पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस रोग के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है, खासकर नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के उभरने के बाद.

Updated on: 25 Jan 2022, 10:01 AM

highlights

  • यह वर्चुअल बातचीत सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी
  • बैठक में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब समेत 9 राज्य लेंगे हिस्सा
  • पीएम ने भी कोरोना पर सक्रिय निगरानी रखने की बात कही थी

दिल्ली:

Health minister Mandaviya Rivew Meeting : देश में कोरोना के नए मामलों में मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,55,874 नए मामले सामने आए हैं. एक दिन पहले कोरोना के नए मामलों की संख्या 3 लाख से ऊपर थी यानी सोमवार की तुलना में मामलों में 16 प्रतिशत की कमी आई है. सोमवार को 3,06,064 नए मामले सामने आए थे. वहीं  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया मंगलवार को नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) की स्थिति पर बातचीत करेंगे. यह वर्चुअल बातचीत सुबह 10.30 बजे होगी. वर्चुअल इंटरेक्शन में भाग लेने वाले राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, लद्दाख, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ हैं. 

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव : PM मोदी आज BJP कार्यकर्ताओं से करेंगे बातचीत

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ पहले की बातचीत में मंडाविया ने उन्हें मेडिकल ऑक्सीजन के संबंध में ढांचागत मामलों पर नजर रखने की सलाह दी थी.  उन्होंने हर जिले में टेलीकंसल्टेशन हब स्थापित करने और उपलब्ध बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में व्यापक जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कहा है. मंडाविया देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए ऐसी बैठकें करते रहे हैं. इनमें से कुछ बैठकें उन राज्यों के एक विशेष समूह के साथ हुई जहां पॉजिटिविटी दर और संक्रमण का प्रसार देश के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक था. भारत में पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस रोग के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है, खासकर नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के उभरने के बाद. माना जाता है कि अत्यधिक म्यूटेड स्ट्रेन टीकों के प्रति अधिक प्रतिरोधी है.

पीएम मोदी ने की थी इस महीने समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस महीने की शुरुआत में देश में महामारी की स्थिति की समीक्षा की थी जहां उन्होंने अधिकारियों को जिला स्तर पर पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित करने और मिशन मोड में किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया था. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले समूहों में गहन नियंत्रण और सक्रिय निगरानी जारी रहनी चाहिए और उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले राज्यों को आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान की जानी चाहिए. इस बीच, देश में 3,06,064 नए कोविड के मामले दर्ज किए गए जो एक दिन पहले की तुलना में लगभग 28,000 कम है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में पॉजिटिविटी दर 20 फीसदी तक पहुंच गई है.