logo-image

PM मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी को लेकर भारत की सख्ती, विदेश मंत्रालय ने मालदीव के उच्चायुक्त को किया तलब

पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी को लेकर भारत ने मालदीव के उच्चायुक्त को दिल्ली में तलब किया. सोमवार को मालदीव के राजदूत इब्राहिम शाहीब विदेश मंत्रालय में सफाई देने पहुंचे.

Updated on: 08 Jan 2024, 11:03 AM

highlights

  • पीएम मोदी पर टिप्पणी करने के मामले में भारत सख्त
  • विदेश मंत्रालय ने मालदीव के उच्चायुक्त को किया तलब
  • साउथ ब्लॉक में सफाई देने पहुंचे राजदूत इब्राहिम शाहीब

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में भारत ने अब मालदीव पर सख्त कदम उठाने शुरु कर दिए हैं. इस बीच विदेश मंत्रालय ने मालदीव के उच्चायुक्त को दिल्ली में तलब किया. इसके बाद सोमवार को मालदीव के उच्चायुक्त इब्राहिम शाहीब दिल्ली स्थित साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्रालय में सफाई देने पहुंचे. इस दौरान विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ की गई मालदीव के मंत्रियों की टिप्पणियों पर सख्त नाराजगी जताई.

ये भी पढ़ें: Weather Update: मैदानी इलाकों में शीतलहर का कहर जारी, इस राज्य में भारी बारिश की चेतावनी

मालदीव की महिला मंत्री ने की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद मालदीव की महिला मंत्री मरियम शिउना ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. जिसपर भारतीय उच्चायुक्त ने सख्त नाराजगी जताई तो मालदीव की मोहम्मद मुइज्जू सरकार ने तीन मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया. पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले वाले मंत्रियों में इन तीनों का नाम शामिल था.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले दिनों लक्षद्वीप की यात्रा पर गए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने लक्षद्वीप की खूबसूरत तस्वीरों को साझा किया. साथ ही पीएम मोदी ने भारतीयों से लक्षद्वीप को अपने टूरिस्ट डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल करने की अपील की थी. इसके बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स दावा करने लगे कि लक्षद्वीप में टूरिज्म बढ़ने से मालदीव को झटका लगेगा. भारतीय यूजर्स के इन दावों के बाद मालदीव के कई नेता भड़क गए और उन्होंने पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा का मजाक उड़ाना शुरु कर दिया साथ ही अपमानजनक टिप्पणी की. इसके बाद सोशल मीडिया पर #BoycottMaldives ट्रेंड करने लगा.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, देखें कहां क्या हैं दाम

मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों को किया निलंबित

पीएम मोदी पर टिप्पणी करने के बाद शुरु हुए विवाद के बाद मालदीव सरकार ने रविवार को तीन मंत्रियों को निलंबित कर दिया. जिन मंत्रियों को निलंबित किया गया उनमें मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महजूम माजिद का नाम शामिल है. इसके साथ ही सरकार ने अपने नेताओं के बयानों से खुद को अलग कर लिया और मंत्रियों के बयान को निजी बताया.

ये भी पढ़ें: मालदीव को महंगा पड़ेगा भारत का गुस्सा, अब EaseMyTrip ने कैंसिल की सभी फ्लाइट बुकिंग, कही ये बात

पीएम मोदी पर टिप्पणी कर अपने ही घर में घिरे मालदीव के नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी कर मालदीव के नेता अपने ही घर में घिर गए. क्योंकि इसके बाद मालदीव के कई नेताओं ने अपने ही मंत्रियों की कड़ी आलोचना की. पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने इसकी निंदा की. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "मैं सोशल मीडिया पर मालदीव सरकार के अधिकारियों द्वारा भारत के खिलाफ घृणास्पद भाषा के इस्तेमाल की निंदा करता हूं. भारत हमेशा मालदीव का एक अच्छा दोस्त रहा है. हमें इस तरह की अपमानजनक टिप्पणियों से दोनों देशों के बीच सदियों पुराने रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव नहीं डालने देना चाहिए."