News Nation Logo
Banner

राज्यसभा में हंगामे को लेकर 8 सांसदों पर बड़ी कार्रवाई, सप्ताह भर के लिए सस्पेंड

निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव, डोला सेन हैं. कल की घटना पर सभापति ने कहा कि ये राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 21 Sep 2020, 10:03:18 AM
Rajya Sabha

राज्यसभा में हंगामे को लेकर 8 सांसद सप्ताह भर के लिए सस्पेंड (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राज्यसभा (Rajya Sabha) में रविवार को हुए हंगामे का मामला सोमवार को भी सदन में उठा. सभापति ने हंगामा करने वाले सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की है. हंगामा करने वाले विपक्षी दलों के 8 सांसदों को सप्ताह भर के लिए निलंबित कर दिया गया है. निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव, डोला सेन हैं. कल की घटना पर सभापति ने कहा कि ये राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था.

यह भी पढ़ेंः रवि किशन ने लोकसभा में उठाया बेटियों के यौन शोषण का मुद्दा, बोलें- मैं भी पिता हूं

रविवार को कृषि बिल को लेकर राज्यसभा में भारी हंगामा हुआ था. कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका. माइक को तोड़ दिया. रूल बुक को फेंका गया. इस घटना को लेकर राज्यसभा के सभापति ने कहा कि पूरे मामले को लेकर में बेहद दुखी हूं. उपसभापति को धमकी दी गई. उनपर आपत्तिजनक टिप्पणी की गई. राज्यसभा के सभापति ने कल की घटना पर कहा कि राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र के भिवंडी में तीन मंजिला इमारत ढही, 10 लोगों की मौत- कई फंसे

विपक्ष का आरोप है कि उपसभापति ने सदन के नियमों की अनदेखी की. विपक्ष की तरफ से उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा चुका है. विपक्ष के 12 दलों ने रविवार को राज्यसभा के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया. विपक्ष के सांसदों का आरोप है कि उपसभापति ने सदन का कामकाज रोकने के विपक्ष के अनुरोध की अनदेखी की और सदन में दो कृषि विधेयकों को पारित कर दिया गया. उपसभापति के खिलाफ नोटिस देने वाली पार्टियों में कांग्रेस, टीएमसी, समाजवादी पार्टी, तेलंगाना राष्ट्र समिति, एनसीपी, आरजेडी, डीएमके, आम आदमी पार्टी शामिल हैं.

First Published : 21 Sep 2020, 09:45:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो