logo-image

महाराष्ट्र विधानमंडल में ठाकरे की 97वीं जयंती पर उनकी तस्वीर का अनावरण होगा

महाराष्ट्र विधानमंडल में ठाकरे की 97वीं जयंती पर उनकी तस्वीर का अनावरण होगा

Updated on: 20 Jan 2023, 07:20 PM

मुंबई:

दिवंगत शिवसेना संस्थापक और हिंदुत्व आइकन, बालासाहेब केशव ठाकरे के निधन के दस साल बाद, 23 जनवरी को उनकी 97वीं जयंती के अवसर पर महाराष्ट्र विधानमंडल के केंद्रीय हॉल में उनकी तस्वीर का अनावरण किया जाएगा।

विडंबना यह है कि यह कार्यक्रम ऐसे दिन आ रहा है जब उनके बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का पार्टी अध्यक्ष के रूप में पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह सोमवार को कार्यक्रम में भाग लेंगे, सेना (यूबीटी) ने भारत के चुनाव आयोग से पार्टी प्रमुख और अन्य आंतरिक चुनाव कराने की अनुमति मांगी है।

हालांकि, ठाकरे की विरासत के लिए चल रही लड़ाई के बीच, महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने पूरे ठाकरे परिवार- उद्धव और उनके परिवार, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे, एक अन्य पोते निहार बिन्दुमाधव ठाकरे आदि को आमंत्रित किया है। जून 2022 में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले एक धड़े के पार्टी छोड़ने और बाद में मुख्यमंत्री के रूप में उनका अभिषेक किए जाने के बाद शिवसेना (यूबीटी) ने इसे राजनीति से प्रेरित करार दिया है।

उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्य ठाकरे, संजय राउत और किशोर तिवारी जैसे कई अन्य पार्टी नेताओं ने अतीत में कई मौकों पर शिंदे समूह पर पिता-चोरों का गिरोह होने का आरोप लगाया है। मुख्यमंत्री शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ तस्वीर का अनावरण करेंगे, जिसमें विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरहे, विपक्ष के नेता (विधानसभा) अजीत पवार, विपक्ष के नेता (परिषद) अंबादास दानवे, राज्य के मंत्री, महाराष्ट्र के केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और एमएलसी के अलावा फिल्म, खेल और सांस्कृतिक हस्तियां और अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

नार्वेकर ने पिछले हफ्ते कहा था कि यह गैर-राजनीतिक कार्यक्रम है जहां सभी बालासाहेब ठाकरे को श्रद्धांजलि देने, राज्य और राष्ट्र के लिए उनकी सेवाओं के लिए इकट्ठा होंगे। ठाकरे (23 जनवरी, 1926-नवंबर 17, 2012), एक कार्टूनिस्ट, पत्रकार, तेजतर्रार वक्ता, मिट्टी के पुत्रों और मराठियों के चैंपियन, एक जन-नेता, जिन्होंने कभी कोई राजनीतिक पद नहीं संभाला, उन्हें राज्य के सबसे अग्रणी और सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक माना जाता है, जिन्होंने राजनीतिक स्पेक्ट्रम में सम्मान की कमान संभाली।

जून 2022 में उद्धव ठाकरे की महा विकास अघाड़ी सरकार को बालासाहेबंची शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी (बीएसएस-बीजेपी) गठबंधन द्वारा गिराए जाने के बाद वरिष्ठ कलाकार चंद्रकला कदम द्वारा तस्वीर बनाई गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.