logo-image

Magh Mela: आज से माघ मेले की शुरुआत, यात्रियों के लिए किए विशेष इंतजाम 

प्रयागराज में आज से माघ मेले की शुरुआत हो चुकी है. गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती में डुबकी लगाने के लिए लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा है.

Updated on: 06 Jan 2023, 09:10 AM

highlights

  • गंगा किनारे अस्थायी टेंट तैयार किए गए हैं
  • 14 पुलिस थान के साथ 38 चौकियां तैयार की गई हैं
  • सुविधा के लिए 2800 अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी

 

प्रयागराज:

प्रयागराज में आज से माघ मेले की शुरुआत हो चुकी है. गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती में डुबकी लगाने के लिए लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा है. कड़ाके की  ठंड में लोग तड़के सुबह घाट पर पहुंच गए. यहां पर दान पुण्य के साथ स्नान किया. पौष पूर्णिमा के पर्व पर संगम की​ त्रिवेणी में स्नान और दान का खास महत्व है. ऐसा बताया जाता है कि पौष पूर्णिमा पितरों की पूर्णिमा होती है. यह कल्याण का पर्व है. लोग इस मौके पर स्नान कर मोक्ष की कामना करते हैं.  इसकी विशेषता 'कल्पवास' है. श्रद्धालु यहां पर एक माह तक रहकर स्नान, दान, जप, सत्संग किया करते हैं. गंगा किनारे अस्थायी टेंट तैयार किए गए हैं.

श्रद्धालुओं का तांता

माघ मेले के साथ पश्चिम बंगाल के गंगासागर मेले में भी श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. माघ मेले में बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैंं. इसके लिए ड्रोन की मदद ली गई है. इसकी मदद से चपे-चपे पर पुलिस की निगरानी बनी रहेगी. इस पूरे मेला क्षेत्र में 14 पुलिस थान के साथ 38 चौकियां तैयार की गई हैं.

ये भी पढ़ें: Kanjhawala death case: दिल्ली पुलिस को मिली सफलता, छठा आरोपी गिरफ्तार

मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 2800 अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी. इसके अतिरिक्त 200 बसें का बैकअप भी रखा गया है. गौरतलब है कि मौनी अमावस्या एवं बसंत पंचमी में स्नान के दौरान भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है. ऐसे में क्षेत्रवार बसों का आवंटन किया है. इसके साथ दस शहरों का चुनाव किया गया है. 20-27 जनवरी तक बसों का संचालन खासतौर पर आसपास के तीर्थ स्थलों के लिए भी 80 बसों को बंदोबस्त किया गया है. बस अड्डे और तहसील से सीधे माघ मेले के लिए बसें चलाई जाएंगी. यूपी सड़क परिवहन निगम के एमडी संजय कुमार का कहना है कि माघ मेले के वक्त श्रद्धालुओं को रोडवेज बसों की विशेष सुविधा दी गई है. 

2500 लोगों के ठहरने की इंतजाम

प्रयागराज जंक्शन पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए चार यात्री आश्रय बनाए गए हैं.  प्रत्येक आश्रय में लगभग 2500 लोगों के ठहरने की इंतजाम किया गया है. प्रयागराज जंक्शन पर लगभग दस हजार यात्रियों के रुकने का इंतजाम किया है. आश्रयों के साथ लोगों के लिए पूछताछ काउंटर, अनारक्षित टिकट काउंटर, ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले बोर्ड, एनाउन्समेंट प्रणाली, पीने का पानी और शौचालय का इंतजाम किया गया है.