logo-image

लखनऊ चिड़ियाघर में जेब्रा की हुई मौत

लखनऊ चिड़ियाघर में जेब्रा की हुई मौत

Updated on: 28 Nov 2021, 01:10 PM

लखनऊ:

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने बताया कि इस्राइल से लखनऊ चिड़ियाघर लाए गए तीन जेब्रा में से एक की मौत हो गई है।

शनिवार को जेब्रा की मौत हो गई। चिड़ियाघर निदेशक आर.के. सिंह ने कहा कि तीनों जेब्रा गुरुवार को आने के बाद से ही क्वारंटाइन कर दिए गए थे।

बाड़े के अंदर स्पष्ट रूप से गिरने के बाद एक जेब्रा को उसके सिर और गर्दन पर गंभीर आंतरिक चोटें आईं थी।

घटना तब हुई जब तीनों नए जेब्रा अचानक हरकत में आए और बाड़े के अंदर भागने लगे।

चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक बृजेंद्र यादव ने कहा कि यह संभव है कि अचानक उग्र होने के कारण, जेब्रा बाड़े के अंदर किसी वस्तु से टकरा गए, जिससे उनमें से एक गंभीर रूप से घायल हो गया और गिर गया। पोस्टमार्टम के बाद, मौत का कारण कार्डियो होना निकला।

यह घटना ऐसे समय में हुई है जब लखनऊ चिड़ियाघर सोमवार को अपना शताब्दी वर्ष मना रहा है।

वन्यजीव विशेषज्ञों के अनुसार, जेब्रा में अचानक उत्तेजना और दौड़ना बहुत आम है। इससे उनमें दिल का दौरा पड़ने का खतरा उत्पन्न हो जाता है।

आवास का परिवर्तन भी एक सामान्य कारक है।

चिड़ियाघर के निदेशक ने कहा कि अन्य दो कैदियों के लिए, हम भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से बचने के लिए सख्त सावधानी बरत रहे हैं।

चिड़ियाघर में दो जेब्रा बाड़े थे। शेष दो जेब्रा को दूसरे स्थान में स्थानांतरित कर दिया गया है और वर्तमान में वे ठीक हैं। यादव ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जब तक वे पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल नहीं हो जाते, तब तक दोनों के साथ न्यूनतम मानवीय संपर्क रहे।

जेब्रा को इजराइल से नई दिल्ली के रास्ते से लाया गया है, जिस दौरान उन्हें दिन में तीन बार चना, चोकर और घास और पानी का मिश्रण दिया गया है।

जनता के देखने से पहले, चिड़ियाघर ने तीन जेब्रा को 15 दिनों के लिए क्वारंटीन में रखा है, जिसके बाद वे आगंतुकों के लिए तैयार होंगे। 2015 में आखिरी जेब्रा बैंकिट की मौत के बाद से जेबरा का बाड़ा खाली पड़ा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.