News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

क्या GST के दायरे में आएगा Petrol-Diesel, जानें वित्त मंत्री का जवाब

जीएसटी परिषद की आज लखनऊ में हुई बैठक को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( FM Nirmala Sitharaman ) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं

Written By : आमिर हुसैन | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 17 Sep 2021, 10:04:33 PM
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

जीएसटी परिषद की आज लखनऊ में हुई बैठक को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( FM Nirmala Sitharaman ) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी कांउन्सिल ( GST Council meeting ) के लखनऊ में आयोजन के लिए मैं सीएम योगी को धन्यवाद देती हूँ. आज कांउन्सिल की बैठक में लोगों के लिए सुलभ निर्णय लिए गये. वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना काल से कोरोना से जुड़ी जिन दवाओं पर छूट चल रही थी उसे 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ाया गया. जबकि छूट जारी रहेगी. निर्मला सीताराम- केरला हाईकोर्ट के निर्देश पर डीजल और पेट्रोल को gst के दायरे लाने को लेकर आज कांउन्सिल में चर्चा हुई. लेकिन अधिकतर सदस्य डीजल पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाने के विरोध में हैं.

यह भी पढ़ें : बैक टू द क्लासरूम कार्यक्रम के तहत केरल के मंत्रियों को दिया जाएगा तीन दिवसीय प्रशिक्षण

45 वीं जीएसटी परिषद की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman after 45th GST Council meeting) ने कहा कि Amphotericin B- शून्य दर, Tocilizumab - शून्य दर, Remdesivir - 5%, Heparin जैसे थक्कारोधी- 5%। ये रियायती दरें जो 30 सितंबर तक वैध थीं अब 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ाई जा रही हैं. कोरोना से संबंधित दवाओं पर रियायती जीएसटी दरों को 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दिया गया है. जीएसटी परिषद इस साल दो बार पहले ही बैठक कर चुकी है, जब वित्त मंत्रियों के पैनल ने जीएसटी मुआवजे और केंद्र द्वारा जीएसटी की कमी की भरपाई के लिए केंद्र द्वारा पेश किए गए उधार फामूर्ले पर चर्चा की, जबकि ड्यूटी राहत की एक श्रृंखला की घोषणा की और कोविड राहत के लिए अनुपालन उपायों में ढील दी.

यह भी पढ़ें : IPL 2021: आईपीएल की इन टॉप टीमों के कप्तान रह चुके हैं कई लव रिलेशनशिप में

निर्मला सीतारमण ने कहा कि आवश्यक दवाओं को लेकर प्रक्रिया बहुत लंबी थी, जिसको अब टैक्स के दायरे से बाहर कर दिया गया है. zolgensma और viltepso नाम की बहुत महंगी दवाओं को टैक्स के दायरे से बाहर रखने का फ़ैसला आज हुआ है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जिन दवाओं को टैक्स के दायरे के बाहर रखने का सुझाव आया था, उन्हें भी छूट दी गई है. कोरोना से सम्बंधित दवाओं में छूट की सीमा को 3 महीने बढाते हुए 31 दिसंबर तक कर दिया है. इसमें एम्फोटेरेसिन, रेमदिसिवीर समेत 4 दवाओं को फ़ायदा मिलेगा. 7 अन्य दवाओं को 12 प्रतिशत से 7 प्रतिशत की छूट की सीमा को भी 31 दिसम्बर तक बढाया गया है. कैंसर की दवा 12 प्रतिशत के दायरे से हटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. दिव्यांगों के लिए बनी गाड़ियों को अब सिर्फ 5 प्रतिशत कर देना होगा. बायो डीज़ल में घटोत्तरी करते हुए 12 से 5 प्रतिशत पर लाया गया है.

First Published : 17 Sep 2021, 08:03:06 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो