logo-image

लखनऊ एनकाउंटर: कैसे मारा गया ISIS संदिग्ध सैफुल्लाह, पढ़िए उसके 'टेरर' की पूरी कहानी

पहले मध्य प्रदेश के एक पैसेंजर ट्रेन में धमाका और फिर लखनऊ के एक इलाके में 12 घंटे से ऊपर चली मुठभेड़ ने देश के तमाम सुरक्षा एजेंसियों को सकते में ला दिया है।

Updated on: 08 Mar 2017, 03:38 PM

highlights

  • सैफुल्लाह जिस घर में छिपा था, वह करीब पांच हजार स्क्वॉयर फीट में बना हुआ है, 10 से ज्यादा कमरे
  • रात को तीन बजे के करीब सैफुल्लाह के मारे जाने की पुष्टि
  • यूपी में आईएसआईएस का हेडक्वॉर्टर था सैफुल्लाह का कमरा, ISIS झंडा भी कमरे से मिला

नई दिल्ली:

पहले मध्य प्रदेश के एक पैसेंजर ट्रेन में धमाका और फिर लखनऊ के एक इलाके में 12 घंटे से ऊपर चली मुठभेड़ ने देश के तमाम सुरक्षा एजेंसियों को सकते में ला दिया है। देश भर में सुरक्षा ऐजेंसियों ने अपनी कार्रवाई तेजी कर दी है।

मंगलवार को भोपाल से उज्जैन जा रही पैसेंजर ट्रेन संख्या 59320 के एक डिब्बे में जबड़ी स्टेशन से निकलते ही धमाका हुआ। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए लेकिन किसी को अंदाजा नहीं था कि घटना के तार पाकिस्तान से भी आगे जाते हुए ISIS जैसे आतंकी संगठन से जुड़ जाएंगे। 

सूत्रों के मुताबिक सैफुल्लाह के साथियों ने लखनऊ में ही पाइप बम बनाने का काम अंजाम दिया था जिसे मध्य प्रदेश में ट्रेन में ब्लास्ट के लिए ले जाया गया। सैफुल्लाह आईएसआईएस का कमिटेड खुरासान मेंबर था। मुठभेड़ के बाद एटीएस को वहां से आईएसआईएस के झंडे सहित पिस्टल और अन्य हथियार भी मिले हैं।

लखनऊ के हाजी कॉलोनी में हलचल

मंगलवार को दोपहर बाद लखनऊ के ठाकुरगंज के हाजी कॉलोनी में हलचल तेज हो गई। खबर आई कि पुलिस और एटीएस के जवानों ने हाजी कॉलोनी में एक घर को घेर लिया है जिसमें एक आतंकी के छिपे होने की आशंका है। बात सच साबित हुई। दोनों ओर से फायरिंग चलती रही। इस दौरान बहुत समय तक सुरक्षाबल आतंकियों की संख्या को लेकर पशोपेश में रहे।

दो से ढाई घंट के एनकाउंटर के बाद शाम करीब छह बजे यह चर्चा तेज हो गई कि संदिग्ध आतंकी मारा गया और वह अकेले ही घर में मौजूद था। ऐम्बुलेंस भी पहुंच चुकी थी। इलाके के आसपास भीड़ भी बढ़ गई और पुलिस को उन्हें नियंत्रण करने के लिए खासी मशक्कत भी करनी पड़ी।

यह भी पढ़ें: लखनऊ एनकाउंटर: ISIS का सैफुल्लाह मारा गया मगर सरगना अल कासिम की है पुलिस को तलाश

रात भर चलता रहा ऑपरेशन

इस बीच इस आशंका ने भी जोर पकड़ा कि घर में एक से अधिक आतंकी मौजूद हो सकते हैं। सैफुल्ला के खिलाफ ऑपरेशन बेहद जटिल था और वह घर में छिपकर लगातार फायरिंग कर रहा था। इसलिए छत, और दीवार में होल करके नाईट विजन कैमरा से अंदर देखा गया, और फिर होल से ही अंधाधुंध फायरिंग की गई। इसके बाद घर की पीछे से दीवार को काटने का काम शुरू हुआ ताकि ATS कमांडो पीछे से रास्ता बनाकर अंदर जा सके।

इस बीच पुलिस ने घर में टियर गैस और चिली बम भी दागे। लागातार चली मुठभेड़ के बाद रात करीब 3 बजे इस बात की पुष्टि हो पाई कि घर में एक ही संदिग्ध सैफुल्लाह छिपा था और उसे मार डाला गया है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ एनकाउंटर: मारे गए ISIS संदिग्ध सैफुल्लाह के कमरे से मिला डे प्लान, दीवार पर चिपकाई थी पूरी दिनचर्या

इसके बाद सैफुल्ला की लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। मकान को सीलबंद किया गया। मुठभेड़ के बाद ATS ने घर के अंदर की तस्वीरें जारी की।  सैफुल्लाह ने में हथियारों का पूरा जखीरा इकठ्ठा कर रखा था। इंडियन रेलवे का मैप भी मिला है, जिससे पता चलता है कि ISIS के निशाने पर रेलवे भी था।

जिस मकान में ऑपरेशन चला है वो लगभग 5 हज़ार स्क्वॉयर फ़ीट में बना हुआ है। इसमें 10 से ज्यादा कमरे हैं।