logo-image

सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास ने 50 दिन बाद पहली यात्रा पूरी की

सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास ने 50 दिन बाद पहली यात्रा पूरी की

Updated on: 01 Mar 2023, 01:50 AM

नई दिल्ली:

विश्व के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को 13 जनवरी को वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। लगातार 50 दिनों तक चलने के बाद इसकी यात्रा का समापन मंगलवार को असम के डिब्रूगढ़ में हुआ।

केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एमवी गंगा विलास का अपने अंतिम गंतव्य पर स्वागत करते हुए इसे अंतर्देशीय जलमार्ग क्षेत्र में 75 साल पहले स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से एक ऐतिहासिक और पथ-प्रदर्शक घटना बताया।

दोपहर 2.30 बजे एमवी गंगा विलास बोगीबील पहुंचा। मंगलवार को जहां सोनोवाल के नेतृत्व में गणमान्य व्यक्तियों द्वारा इसमें यात्रा करने वाले सभी 28 विदेशी पर्यटकों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

3,200 किमी से अधिक की दूरी तय करने वाली अपनी पहली यात्रा के सफल समापन के साथ एमवी गंगा विलास पूरे दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए नदी पर्यटन में अवसर का एक नया विस्टा खोलता है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी को वाराणसी से एमवी गंगा विलास - भारत में पहला स्वदेश निर्मित क्रूज पोत को हरी झंडी दिखाई थी।

एक अद्वितीय डिजाइन और भविष्य की दृष्टि से निर्मित क्रूज में 36 पर्यटकों को ले जाने की क्षमता के साथ तीन डेक और 18 सुइट हैं। यह अगले दो वर्षो के लिए आने-जाने के लिए पहले से ही बुक है।

यात्रा के दौरान, पर्यटकों ने असम के डिब्रूगढ़ पहुंचने से पहले कुछ प्रतिष्ठित स्थानों जैसे पटना साहिब, बोधगया, विक्रमशिला, ढाका, सुंदरबन और काजीरंगा की यात्रा की।

सोनोवाल ने कहा, इस यात्रा के दौरान जहाज की मजबूती से पता चलता है कि जहाज निर्माण क्षमता में हमारी एक विश्वस्तरीय उद्यम है। अंतर्देशीय जलमार्गो पर सफल क्रूज मूवमेंट के साथ-साथ कार्गो मूवमेंट प्राइम की दृष्टि का एक वसीयतनामा है।

उन्होंने कहा, परिवहन के माध्यम से परिवर्तन लाने के लिए हम 2030 तक मैरीटाइम इंडिया विजन, 2035 तक सागरमल के साथ-साथ पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान और राष्ट्रीय रसद नीति का लक्ष्य पाने के लिए प्रधानमंत्री के गतिशील नेतृत्व में काम करना जारी रखेंगे।

एमवी गंगा विलास ने भारत और बांग्लादेश को दुनिया के नदी क्रूज मानचित्र पर रखा है। इसने भारतीय उपमहाद्वीप में पर्यटन और माल ढुलाई के लिए एक नया विस्टा और वर्टिकल भी खोला है।

घरेलू और वैश्विक दोनों तरह के पर्यटक, जो आध्यात्मिकता का अनुभव करना चाहते हैं, उन्हें अब काशी, बोधगया, विक्रमशिला, पटना साहिब जैसे स्थलों की यात्रा करने का अवसर मिला है, जबकि जो लोग प्राकृतिक विविधता का पता लगाना चाहते हैं, वे सुंदरवन और काजीरंगा जैसे स्थलों को कवर करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.