News Nation Logo

पहले ही प्रयास में IAS बनीं लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की छोटी बेटी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि का पहले ही प्रयास में देश की प्रतिष्ठित सिविल सर्विसेज परीक्षा में चयन हुआ है. सिविल सर्विसेज परीक्षा-2019 की सोमवार को घोषित रिजर्व लिस्ट में अंजलि का नाम आया है.

IANS | Updated on: 05 Jan 2021, 12:15:33 PM
लोकसभा अध्यक्ष बिरला की बेटी सिविल सर्विसेज में सफल

लोकसभा अध्यक्ष बिरला की बेटी सिविल सर्विसेज में सफल (Photo Credit: IANS फोटो)

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की छोटी बेटी अंजलि का पहले ही प्रयास में देश की प्रतिष्ठित सिविल सर्विसेज परीक्षा में चयन हुआ है. सिविल सर्विसेज परीक्षा-2019 की सोमवार को घोषित रिजर्व लिस्ट में अंजलि का नाम आया है. बेटी की उपलब्धि पर सुप्रिया सुले सहित कई सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के परिवार को बधाई दी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला ने कोटा के सोफिया स्कूल से आर्ट्स में 12वीं की पढ़ाई की.

इसके बाद दिल्ली के रामजस कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) में डिग्री लेकर अंजलि ने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की.  दिल्ली मे एक साल की तैयारी के बाद पहले ही प्रयास में अंजलि ने देश की इस प्रतिष्ठित परीक्षा में सफलता हासिल की है. अंजलि की बड़ी बहन आकांक्षा चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.

ये भी पढ़ें: JAC 10th & 12th Exams 2021: झारखंड बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान, इस दिन शुरू होंगे एग्जाम

बता दें कि सिविल सर्विसेज (मुख्य) परीक्षा, 2019 का पिछले साल 4 अगस्त, 2020 को परिणाम घोषित हुआ था. इस दौरान कुल 927 वैंकेसी की तुलना में 829 उम्मीदवारों को आईएएएस, आईएफएस, आईपीएस और केंद्रीय सेवाओं के लिए सफल घोषित किया गया था. अब सोमवार को यूपीएससी ने 89 अभ्यर्थियों की रिजर्व लिस्ट जारी की है. जिसमें 73 सामान्य वर्ग, 14 ओबीसी, एक ईडब्ल्यूएस और एक एससी वर्ग के अभ्यर्थी शामिल हैं. इसमें अंजलि बिरला का नाम 67वें नंबर पर है.

First Published : 05 Jan 2021, 11:51:06 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.