logo-image

JAC 10th & 12th Exams 2021: झारखंड बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान, इस दिन शुरू होंगे एग्जाम

सोमवार को हुए एक उच्च स्तरीय बैठक में JAC ने मार्च में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया. जेएसी अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने यहां कहा कि बोर्ड परीक्षाएं दो शिफ्ट में होंगी.

Updated on: 05 Jan 2021, 10:31 AM

नई दिल्ली:

JAC 10th Result 2021, Jharkhand Board 10th Result 2021: CBSE बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान होने के बाद झारखंड सरकार ने भी बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों की घोषणा कर दी है. झारखंड में 4 मई से 21 मई तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी. पहली पाली में मैट्रिक की तो दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कराई जाएंगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सभी जरूरी नियमों और कानूनों का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित करेगा. बता दें कि झारखंड बोर्ड 10वीं मैट्रिक (SSC) बोर्ड परीक्षा का आयोजन और परीक्षा का परिणाम, झारखंड अकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council-JAC) घोषित करता है. 

ये भी पढ़ें- शिक्षा मंत्री ने CBSE बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का किया ऐलान, जानें यहां

सोमवार को हुए एक उच्च स्तरीय बैठक में JAC ने मार्च में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया. जेएसी अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने यहां कहा कि बोर्ड परीक्षाएं दो शिफ्ट में होंगी. पहली शिफ्ट में 10वीं की परीक्षाएं होंगी जबकि 12वीं की परीक्षाएं दूसरी शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी. झारखंड बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट फिलहाल जारी नहीं की गई है. उम्मीद है अगले एक या दो दिन में डेटशीट तैयार कर ली जाएगी, जिसके बाद इसका भी ऐलान कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Fact Check: तो क्या CBSE ने परीक्षाओं की Date Sheet भी जारी कर दी है, जानें सच

बता दें कि हर साल करीब 7 लाख स्टूडेंट झारखंड बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होते हैं. बीते साल हुई परीक्षाओं में कुल 1400 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे. लेकिन इस बार कोरोना वायरस को देखते हुए एग्जाम सेंटर की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है. इसके साथ ही पहले के मुकाबले इस बार एग्जाम हॉल में 50 फीसदी स्टूडेंट को ही बैठाए जाने की उम्मीदें हैं.

झारखंड शैक्षणिक परिषद (JAC) के बारे में (About JAC)
इंटरमीडिएट, शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, संस्कृत शिक्षा और मदरसा शिक्षा के अंत में परीक्षा आयोजित करने और आयोजित करने के लिए झारखंड अकादमिक परिषद की स्थापना की गई थी और परीक्षा आयोजित की गई थी. JAC वर्तमान में शिक्षा की सभी शाखाओं में राज्य में शिक्षा मानकों में सुधार के लिए CSBE बोर्ड पैटर्न का अनुसरण करता है. माध्यमिक, इंटरमीडिएट संस्कृत (मध्यमा) और मदरसा. उन्हें झारखंड एकेडमिक काउंसिल के एकल नेतृत्व में लाया गया है. शिक्षा के सभी स्तरों पर न्यायसंगत और एकीकृत ध्यान देने के लिए जेएसी लगातार प्रयास कर रहा है.