logo-image
लोकसभा चुनाव

West Bengal Janadesh 2024: पश्चिम बंगाल में ममता करेंगी 'खेला' या लहराएगा 'भगवा', देखिए क्या कहता है चुनावी सर्वे

Lok Sabha Election Janadesh 2024: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान समाप्त हो चुका है. लास्ट वोट के बाद एग्जिट पोल जारी हो गया है. सबसे सटिक सर्वे न्यूज नेशन का चुनावी सर्वे.

Updated on: 01 Jun 2024, 08:28 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election Janadesh 2024: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान समाप्त हो चुका है. पश्चिम बंगाल में भी लोकसभा की 42 सीटों पर वोटिंग खत्म हो चुकी है. आखिरी चरण में कुल 9 सीटों पर वोटिंग हुई. इसी के साथ लास्ट वोट के बाद एग्जिट पोल जारी हो गया है. डी डायनैमिक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 21 सीटें मिल सकती हैं, वही टीएमसी के खाते में 19 सीटें जा सकती हैं. वहीं Republic के एग्जिट पोल में एनडीए को 21 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. टीएमसी के खाते में 16 से 20 सीटें जाती दिख रही है.

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 42 सीटों में से 18 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसी तरह तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटें जीती थीं. जबकि 2 सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं. एग्जिट के नतीजे चाहे कुछ भी कहते हों लेकिन 4 जून को ये साफ हो जाएगा कि इस बार किसकी सरकार.

किसे कहां से मिली सीट

बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी से डॉ. जयंत रॉय को,  दार्जिलिंग से राजू बिष्ट को,  रायंगज से कार्तिक पॉल को,  जंगीपुर से धनंजय घोष को,  कृष्णानगर से अमृता रॉय को, बैरकपुर से अर्जुन सिंह को, दम दम से शिलभद्र दत्त को, बारासात से स्वपन मजूमदार को, बशीरहाट से रेखा पात्रा को, मथुरापुर (अजा) से अशोक पुरकैत को, कोलकाता दक्षिण से देबाश्री चौधरी को, कोलकाता उत्तर से डॉ. तापस रॉय को, उलूबेरिया से अरुण उदल पॉल चौधरी को, श्रीरामपुर से कबीर शंकर बोस को, आरामबाग (अजा) अरुप कांति दीगर, तामलुक से अभिजीत गंगोपाध्याय को, मेदिनीपुर से अग्निमित्र पॉल को, बर्धमान पूर्व (अजा) अशीम कुमार सरकार को, बर्धमान-दुर्गापुर से दिलीप घोष को टिकट दिया है. 

पिछले साल का सर्वे कितना सही कितना गलत?

साल 2029 में एग्जिट पोल में टीएमसी और बीजेपी के बीट कांटे की टक्कर का अनुमान लगाया था. सर्वे में कहा गया था कि बीजेपी 19 से 24 सीटे जीत सकती है. जबकि टीएमसी के 19 से 20 सीटों पर जीतने का अनुमान लगाया गया था. हालांकि नतीजे जो जाएं वे काफी हद तक सटिक रहे थे. यानी पश्चिम बंगाल 2019 लोकसभा चुनाव में एग्जिट पोल के नतीजे लगभग सही देखने को मिले थे. हालांकि इसके बाद टीएमसी नेता और पश्चिम बंगाल की सीएम ने इवीएम हैकिंग का भी आरोप लगाया था.

2019 में किसने कितनी सीटें जीती थीं?

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 42 सीटों में से 18 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसी तरह तृणमूल कांग्रेस ने 22 सीटें जीती थीं. जबकि 2 सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं. एग्जिट के नतीजे चाहे कुछ भी कहते हों लेकिन 4 जून को ये साफ हो जाएगा कि इस बार किसकी सरकार.

लगातार चुनाव प्रसार में काम करने के बाद पीएम मोदी ने 45 घंटे की ध्यान साधना कर लौट रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे तमिलनाडु के कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे थे. जहां उन्होंने गुरुवार शाम को 45 घंटे लंबी ध्यान साधना शुरू की थी.

ये भी पढ़ें-मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर INDIA अलायंस की बैठक, जानें विपक्षी दल के किन नेताओं ने की शिरकत

ये भी पढ़ें-West Bengal Violence: मतदान के बीच बंगाल में बवाल, तालाब में फेंकी EVM, दो गुटों में संघर्ष