logo-image

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने पहली सूची में हर समुदाय को दी जगह, 39 में से 15 सामान्य वर्ग के उम्मीदवार

Congress Candidate List: कांग्रेस ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची जारी कर दी. पहली सूची में कुल 39 नाम शामिल हैं. इस सूची में कांग्रेस ने हर वर्ग को टिकट दिया है.

Updated on: 09 Mar 2024, 06:33 AM

नई दिल्ली:

Congress Candidate List: बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने भी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची जारी कर दी. बीजेपी ने पिछले शनिवार को उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. जिमसें 195 सीटों पर नामों का ऐलान किया गया. इसके एक सप्ताह बाद कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची जारी कर दी. शुक्रवार को जारी की गई लिस्ट में कांग्रेस ने 39 सीटों पर ही उम्मीदवारों की घोषणा की है. इस सूची में कांग्रेस ने सभी वर्ग के उम्मीदवारों को शामिल किया है.

ये भी पढ़ें: 'रूस में नौकरी दिलाने वाले एजेंटों के जाल में न फंसे', विदेश मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट

कांग्रेस महासचिव ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

शुक्रवार को कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की. पहली सूची में कांग्रेस ने राहुल गांधी समेत कई बड़े नेताओं के नाम जारी किए हैं. इसमें राहुल गांधी को केरल के वायनाड से चुनाव लड़ाने की बात कही गई है. जबकि छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से टिकट दिया गया है. वहीं शशि थरूर केरल के तिरुवनंतपुरम सीट से ही चुनाव लड़ेंगे. लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने कहा कि पहली सूची में सामान्य वर्गों से 15 जबकि एसटी, एससी और अल्पसंख्यक वर्ग से 24 नाम शामिल हैं.

अमेठी नहीं बल्कि वायनाड से ही चुनाव लड़ेंगे राहुल

कांग्रेस ने एक बार फिर से राहुल गांधी को केरल की वायनाड सीट से ही चुनाव लड़ाने का ऐलान किया है. जबकि राहुल गांधी की पारंपरिक सीट अमेठी रही है. लेकिन 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी सीट से चुनाव हार गए थे. उस चुनाव में राहुल गांधी पहली बार दो सीटों अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़े थे. जिसमें वह वायनाड सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. जबकि बीजेपी के टिकट पर स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट पर जीत दर्ज की थी. इस बार भी कांग्रेस ने राहुल गांधी के लिए वायनाड से ही चुनाव लड़ाने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें: 'NaMo ड्रोन दीदियां नवाचार, उपयुक्तता और आत्मनिर्भरता की चैंपियन', महिला दिवस पर बोले PM मोदी

बीजेपी ने पिछले सप्ताह जारी की थी पहली सूची

बता दें कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए पिछले शनिवार यानी 2 मार्च को उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची जारी की थी. पहली सूची में बीजेपी ने 195 नामों का ऐलान किया था. जिसमें अरुणाचल पश्चिम से किरण रिजिजू, डिब्रूगढ़ से सर्वानंद सोनोवाल, उत्तर पूर्वी से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पोरबंद से मनसुखभाई मंडाविया, खूंटी (एसटी) से अर्जुन मुंडा का नाम भी शामिल था. वहीं बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव मैदान में उतारा है. जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब को त्रिपुरा से टिकट दिया है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, वायनाड से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी