logo-image

By Polls: लोकसभा की 3, विधानसभा की 7 सीटों पर मतदान जारी, जानें-1 बजे तक के आंकड़े

तीन लोकसभा सीटों और 7 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उप-चुनाव के लिए मतदान जारी है. चुनाव आयोग ने 1 बजे तक मतदान के आंकड़े भी जारी कर दिये हैं. बता दें कि आज त्रिपुरा में अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर और दिल्ली की...

Updated on: 23 Jun 2022, 02:36 PM

highlights

  • उप चुनाव के लिए मतदान जारी
  • सबसे ज्यादा त्रिपुरा में मतदान
  • संगरूर में सबसे कम मतदान प्रतिशत

नई दिल्ली:

तीन लोकसभा सीटों और 7 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उप-चुनाव के लिए मतदान जारी है. चुनाव आयोग ने 1 बजे तक मतदान के आंकड़े भी जारी कर दिये हैं. बता दें कि आज त्रिपुरा में अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उप-चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. वहीं, लोकसभा के लिए रामपुर, आजमगढ़ और संगरूर में मतदान हो रहा है. 

लोकसभा की 3 सीटों पर मतदान के आंकड़े

लोकसभा की तीन सीटों पर 3 बजे तक मतदान के आंकड़े आ चुके हैं. सबसे ज्यादा आजमगढ़ में 29.48 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. इसके बाद यूपी के ही रामपुर में 26.39 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग 9 बजे तक कर लिया था. वहीं, संगरूर में 22.21 % मतदान अब तक दर्ज हुआ है.

ये भी पढ़ें: BY Elections: आजमगढ़-रामपुर-संगरूर लोकसभा, 7 विधानसभा सीटों पर मतदान

विधानसभा उप चुनाव में 7 सीटों पर मतदान के आंकड़े

दोपहर 1 बजे तक सर्वाधिक मतदान टाइन बरदोवाला में दर्ज हुआ है. यहां अब तक 53.50 फीसदी मतदान हो चुका है. राजधानी अगरतला 52.16 फीसदी मतदान के साथ दूसरे स्थान पर है. जुबाराजनगर में 44.81 फीसदी मतदान, मांडर (झारखंड) में 44.81 फीसदी मतदान, सुरमा (त्रिपुरा) में 46.56 फीसदी मतदान, आत्माकुर (आंध्रा प्रदेश) में 44.14 फीसदी मतदान और दिल्ली के राजिंदर नगर में सबसे कम 26.24% मतदान दर्ज किया गया है.

उत्तर प्रदेश की राजनीति के लिए आज का दिन अहम है. यूपी की 2 लोकसभा सीटों, जिनपर समाजवादी पार्टी का कब्जा था, उन पर उप-चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. ये सीटें रामपुर और आजमगढ़ हैं, जिन्हें क्रमश: आजम खान और अखिलेश यादव ने खाली की है. इसके अलावा पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है. ये सीट भगवंत मान के छोड़ने से खाली हुई है. इसके अलावा त्रिपुरा की 4 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं, तो दिल्ली, झारखंड और आंध्र-प्रदेश की विधानसभाओं के लिए भी एक-एक सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. इन सीटो पर 26 जून को नतीजे घोषित किये जाएंगे.