News Nation Logo

BY Elections: आजमगढ़-रामपुर-संगरूर लोकसभा, 7 विधानसभा सीटों पर मतदान

उत्तर प्रदेश की राजनीति के लिए आज का दिन अहम है. यूपी की 2 लोकसभा सीटों, जिनपर समाजवादी पार्टी का कब्जा था, उन पर उप-चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. ये सीटें रामपुर और आजमगढ़ हैं, जिन्हें क्रमश: आजम खान और अखिलेश यादव ने खाली की है.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 23 Jun 2022, 06:44:26 AM
Voting for By Election

Voting for By Election (Photo Credit: File)

highlights

  • लोकसभा की 3 और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
  • मतदान के लिए अभी से लाइनों में लगे लोग
  • सभी सीटों पर पार्टियों ने झोंकी पूरी ताकत

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश की राजनीति के लिए आज का दिन अहम है. यूपी की 2 लोकसभा सीटों, जिनपर समाजवादी पार्टी का कब्जा था, उन पर उप-चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. ये सीटें रामपुर और आजमगढ़ हैं, जिन्हें क्रमश: आजम खान और अखिलेश यादव ने खाली की है. इसके अलावा पंजाब के संगरूर लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है. ये सीट भगवंत मान के छोड़ने से खाली हुई है. इसके अलावा त्रिपुरा की 4 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहे हैं, तो दिल्ली, झारखंड और आंध्र-प्रदेश की विधानसभाओं के लिए भी एक-एक सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक इन सीटों पर मतदान चलेगा.

यूपी में बीजेपी ने झोंकी ताकत, पंजाब में आम आदमी पार्टी ने लगाया दम

उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटें काफी अहम हैं. इन सीटों को जीतने के लिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने पूरा जोर लगा दिया है. आजमगढ़ से भोजपुरी सुपरस्टार निरहुआ ने पूरा जोर लगा रखा है. उनके पक्ष में कई अहम बीजेपी नेताओं ने रैलियां की, तो पूरी भोजपुरी इंडस्ट्री ही उनके प्रचार में आजमगढ़ की सड़कों पर उतर आई. वहीं, रामपुर लोकसभा के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रैली की. रामपुर लोकसभा सीट से 6 उम्मीदवार जबकि आजमगढ़ से 13 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. दोनों लोकसभा सीटों के लिए 4234 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान स्थलों पर 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट,10 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 433 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं. उपचुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से पूरा कराने के लिए केंद्रीय बलों को भी लगाया गया है.

पंजाब में आम आदमी पार्टी ने झोंकी पूरी ताकत

पंजाब की बात करें तो संगरूर लोकसभा सीट आम आदमी पार्टी के लिए काफी अहम है. यहां से मुख्यमंत्री भगवंत मान दो बार लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं. उनके इस्तीफे के बाद ही ये सीट खाली हुई है. इसलिए इस सीट पर जीत दर्ज करने के लिए आम आदमी पार्टी ने पूरी ताकत झोंक दी है. यहां तक कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने भी यहां रैलियां की.

ये भी पढ़ें: परिवार के साथ CM आवास 'वर्षा' से मातोश्री शिफ्ट हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे

इन 7 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव

चार राज्यों में से सबसे अधिक त्रिपुरा में अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उप-चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं. दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट को आप नेता राघव चड्ढा ने छोड़ा है, क्योंकि उनको राज्यसभा के लिए चुना गया.

First Published : 23 Jun 2022, 06:44:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.