logo-image

अब जा सकेंगे एक राज्य से दूसरे राज्य, इन बातों का रखना होगा ध्यान

अब एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए लोगों को किसी तरह के पास की जरूरत नहीं होगी. लोग देशभर भर में किसी भी जगह बिना किसी रोकटोक के जा सकेंगे. केंद्र सरकार की ओर से इसकी अनुमति दे दी गई है.

Updated on: 31 May 2020, 09:56 AM

नई दिल्ली:

दो महीने के लॉकडाउन (Lockdown) के बाद देश अनलॉक की तरफ आगे बढ़ गया है. केंद्र सरकार की ओर से नई गाइडलाइन तैयार कर दी गई है. इसमें लोगों को सबसे बड़ी राहत ये दी गई है कि वह देशभर में कही भी बिना रोकटोक जा सकते हैं. इसके लिए किसी तरह की मंजूरी या ई-पास की जरूरत नहीं होगी. राज्यों की ओर से फिलहाल जरूरी सेवाओं को ही छूट दी गई थी. माना जा रहा है कि एक दो दिन में राज्य सभी लोगों के राज्य में प्रवेश को मंजूरी दे देंगे.

यह भी पढ़ेंः चीन को आईना दिखाने जी-7 में भारत को शामिल करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, सितंबर तक टाली बैठक

मास्क और आरोग्य सेतु एप जरूरी
लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. बिना मास्क के लोग घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे. इसके साथ ही काम पर जाने वाले लोगों के लिए आरोग्य सेतु एप जरूरी होगा. गृह मंत्रालय ने अगले एक महीने के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी लेकिन कंटेनमेंट जोन में अभी सारे प्रतिबंध लागू रहेंगे. 8 जून से धार्मिक स्थान, मॉल और रेस्तरां खोलने की भी अनुमति होगी, हालांकि सोशल डिस्टैंसिंग और अन्य जरूरी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल न्यूज़ पश्चिम बंगाल ने 15 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, एक जून से शर्तों के साथ कई छूट

पश्चिम बंगाल में 15 जून तक लॉकडाउन
पश्चिम बंगाल (West Bengal) सरकार ने शनिवार को राज्य में और अधिक छूट तथा कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन (Lockdown) की अवधि 15 जून तक बढ़ा दी. इसके साथ ही एक जून से टीवी और फिल्म निर्माण संबंधी अंदरुनी और बाहरी गतिविधियों को अनुमति दी गई है लेकिन एक ही समय में कार्यरत यूनिट में 35 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं रहेगी. हालांकि, रियल्टी शो के निर्माण पर रोक बरकरार रहेगी.