logo-image

Lockdown 5.0 लागू होगा या नहीं, आज मोदी सरकार (Modi Sarkar) ले सकती है अहम फैसला

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लागू है. अब तक चार बार लॉकडाउन को बढ़ाया जा चुका है. रविवार यानी 31 मई को लॉकडाउन 4 की मियाद खत्‍म हो रही है.

Updated on: 30 May 2020, 08:39 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन लागू है. अब तक चार बार लॉकडाउन को बढ़ाया जा चुका है. रविवार यानी 31 मई को लॉकडाउन 4 की मियाद खत्‍म हो रही है. अब सवाल उठता है कि क्या लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा? या फिर इसे बढ़ाकर कुछ और छूट दी जाएगी. बताया जा रहा है कि आज मोदी सरकार इस मुद्दे पर अहम फैसला ले सकती है. एक दिन पहले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) इस बारे में मंत्रणा कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा जनता के नाम पत्र, कहा- गरीबों का जीवन आसान बनाने के लिए सरकार को बदलते देखा है

बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के पांचवे चरण में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के साथ-साथ मॉल और सिनेमा हॉल पर पाबंदी जारी रह सकती है. सार्वजनिक स्थानों पर लोगों द्वारा फेस मास्क पहनना अनिवार्य किया जा सकता है. स्कूलों को फिर से खोलने या मेट्रो ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने पर राज्यों को फैसला लेने की अनुमति दी जा सकती है.

बताया जा रहा है कि कई राज्‍यों ने लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग की है. पिछली बार मोदी सरकार ने लॉकडाउन में छूट देने को लेकर राज्यों को खुद फैसला करने को कहा था. इस बार भी ऐसा हो सकता है. यह तय है कि एक जून से लॉकडाउन लागू करने या न करने या उसे बदले स्‍वरूप में लागू करने को लेकर केंद्र सरकार की भूमिका सीमित ही रहेगी. महत्‍वपूर्ण निर्णय राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश स्थानीय स्तर पर लेंगे.

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने WHO को छोड़ा, डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- इस संगठन पर चीन का कब्‍जा

गृह मंत्री अमित शाह ने दो दिन पहले सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से फोन पर बात कर उनकी राय जानी थी.उससे पहले कैबिनेट सचिव ने भी राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों से बात की थी. शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह इसी मसले को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी से मिले थे और दोनों के बीच लॉकडाउन 5.0 लागू करने या न करने को लेकर मशविरा हुई थी. अमित शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी को राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों की राय से अवगत कराया.

लॉकडाउन को बढ़ाने या न बढ़ाने या फिर किस स्‍वरूप में बढ़ाने को लेकर पहली बार गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्‍यमंत्रियों की राय जानी. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्‍यमंत्रियों से सीधा संवाद करते थे.