logo-image

लॉकडाउन 5.0: इन 13 शहरों में सख्त हो सकते हैं नियम, यहां हटाई जा सकती है पाबंदी

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देश में लगाए गए चौथे लॉकडाउन का वक्त 31 मई यानी कल खत्म होने वाला है. माना जा रहा है कि लॉकडाउन को एक बार फिर से आगे बढ़ाया जा सकता है.

Updated on: 30 May 2020, 03:58 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देश में लगाए गए चौथे लॉकडाउन का वक्त 31 मई यानी कल खत्म होने वाला है. माना जा रहा है कि लॉकडाउन को एक बार फिर से आगे बढ़ाया जा सकता है. मोदी सरकार पांचवां लॉकडाउन लगा सकती है. हालांकि इस बार के लॉकडाउन में कई छूट मिल सकती है. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लॉकडाउन को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की है. इसके बाद इस विषय पर प्रधानमंत्री से बात की है. 31 मई की रात से पहले लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) के नए गाइडलाइंस जारी किए जा सकते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन शहरों में लॉकडाउन रहेगा जहां कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं. वहीं देश के बाकी जगहों से पाबंदियां हटा ली जा सकती है. 1 जून से 13 शहरों में जिनके नाम हैं- मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, चेन्नई, हैदराबादा, कोलकाता, हावड़ा, जयपुर, इंदौर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तिरुवल्लूवर में लॉकडाउन जारी रहेगा. देश में संक्रमितों की कुल संख्या में 70 प्रतिशत इन्हीं शहरों से हैं. इसलिए माना जा रहा है कि यहां पाबंदी जारी रहने वाला है. जबकि देश के अन्य इलाकों में रिलीफ दी जा सकती है.

इसे भी पढ़ें:योगी ने दिए प्रदेश के सभी निराश्रितों को आर्थिक सहायता देने के निर्देश

धार्मिक स्थल खुल सकते हैं

लॉकडाउन 5.0 में धार्मिक स्थलों से पाबंदी हटाई जा सकती है. कर्नाटक और पश्चिम बंगाल की सरकार ने 1 जून से सभी धार्मिक स्थल खोलने का ऐलान किया है. बाकी इस फैसले को केंद्र सरकार राज्यों पर छोड़ सकती है.

मॉल और रेस्त्रां पर रोक जारी 

वहीं मॉल और रेस्त्रां पर रोक जारी रह सकता है. दिल्ली सरकार इसे भी खोलने के पक्ष में हैं. लेकिन कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए हो सकता है कि इसे ना खोला जाए. हालांकि उन इलाकों में छूट दी जा सकती है जहां कोरोना के मामले आए ना हो या फिर कोरोना ना के बराबर हो.

मेट्रो पर संशय बरकरार 

मेट्रो खुलेगी या नहीं इसपर भी संशय है. हालांकि कई लोगों का मानना है कि दिल्ली में मेट्रो 1 जून से दौड़ने लगेगी. लेकिन दिल्ली में मामले लगातार बढ़ रहे हैं. देश के बाकी हिस्सों में जहां भी मेट्रो चल रही है वो कंटेनमेंट जोन में है. ऐसे में इसे चलाए जाने को लेकर संशय बरकरार है.

और पढ़ें: कोविड-19 से बचाव के साधन के रूप में गमछे और रुमाल पर लगी पाबंदी वापस ली गई

सैलून खुल सकती है

वहीं सैलून की दुकानें कुछ शर्त पर खोलने की इजाजत दी जा सकती है. गैर जरूरी सामानों के दुकानों को भी खोलने की मंजूरी दी जा सकती है.

राज्यों को मिलेंगे ज्यादा अधिकार 

पिछले लॉकडाउन की तरह इस बार भी मोदी सरकार राज्यों को ज्यादा अधिकार दे सकती है. राज्य अपने यहां की स्थिति देखकर फैसले ले सकती है.

रविवार को पीएम मोदी मन की बात करने वाले हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी लॉकडाउन 5.0 को लेकर कुछ बोलेंगे.