logo-image

Lockdown 4.0: केंद्र सरकार ने 14 दिन के लिए और बढ़ाया लॉकडाउन, 31 मई तक रहेगा जारी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन को एक्सटेंड कर दिया है. केंद्र सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन-4 का ऐलान कर दिया है. संपूर्ण लॉकडाउन-4 आगामी 31 मई तक जारी रहेगा.

Updated on: 17 May 2020, 11:51 PM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन (Lockdown) को एक्सटेंड कर दिया है. केंद्र सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन-4 का ऐलान कर दिया है. संपूर्ण लॉकडाउन-4 आगामी 31 मई तक जारी रहेगा. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 4.0 की मियांद अगले 14 दिनों तक रखी है ये 17 मई से लेकर 31 मई तक की जारी रहेगा. हालांकि अभी सरकार ने लॉकडाउन- 4.0 की गाइडलाइंस का ऐलान नहीं किया है. सरकार इसकी घोषणा थोड़ी देर में करने वाली है. इसके पहले आपको बता दें कि पीएम मोदी ने देश में पहला लॉकडाउन 24 मार्च को लगाया था तब देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या लगभग 300 के आस-पास थी.

देश में पिछले लगभग 53 दिनों से कोरोना के मामले आने शुरू हुए थे जो आज की तारीख में बढ़कर 90 हजार के ऊपर चली गई है. वहीं अगर मौजूदा समय में कुल एक्टिव कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या की बात की जाए तो कुल 53946 हैं, जबकि 34108 लोगों को इलाज के बाद उनके घर भेजा जा चुका है, वहीं देश के 2872 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें-Delhi: लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को राहत, 50 हजार श्रमिकों को ट्रेन से भेजने के इंतजाम

24 मार्च को पीएम मोदी ने किया था लॉकडाउन वन का ऐलान 
आपको बता दें कि इसके पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पहली बार संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी. उस समय ये लॉकडाउन 21 दिनों के लिए किया गया था. इसके बाद इसके बाद लॉकडाउन 2 की घोषणा की गई. लॉकडाउन 2.0 यह 3 मई तक के लिए किया गया था. इसके बाद भी स्थितियां काबू में नहीं आई तब सरकार ने लॉकडाउन 3.0 का ऐलान किया यह 2 सप्ताह के लिए बढ़ाया गया था जिसकी अवधि 17 मई तक थी.

यह भी पढ़ें-Cyclone 'amfan': तीव्र तूफान में बदला चक्रवात 'अम्फान', 12 घंटों में ले सकता है खतरनाक रूप

अन्य देशों की तुलना में भारत में काफी कम मौतें
भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए भले ही पिछले 50 दिनों से ज्यादा समय तक का लॉकडाउन रहा हो लेकिन अभी भी देश से कोरोना वायरस का खात्मा नहीं हुआ है. हालांकि इन 53 दिनों में देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्पीड अन्य देशों की तुलना में काफी कम रही है. वहीं भारत में कोविड-19 से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी अन्य देशों के मुकाबले बहुत कम रहा है. भारत में कोविड-19 के संक्रमण से ज्यादातर बुजुर्गों या फिर ब्लड प्रेशर, मधुमेह या फिर हर्ट डिजीज के मरीज रहे हैं जिनकी की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो चुकी होती जा रही हो.