logo-image

Delhi: लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को राहत, 50 हजार श्रमिकों को ट्रेन से भेजने के इंतजाम

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेन से कल शाम तक 35,000 यात्री भेजे जा चुके हैं. आज रविवार को भी 8 ट्रेन करीब 12000 यात्रियों को लेकर जा रही है.

Updated on: 17 May 2020, 04:59 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ऐसे श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेन (Special Train) की व्यवस्था कर रही है जो दिल्ली से अपने अपने कामों को रवाना हो रहे हैं. केजरीवाल सरकार के मुताबिक फिलहाल अभी तक ऐसे करीब 50 हजार श्रमिकों की व्यवस्था करवाई जा चुकी है. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली सरकार द्वारा श्रमिक स्पेशल ट्रेन से कल शाम तक 35,000 यात्री भेजे जा चुके हैं. आज रविवार को भी 8 ट्रेन करीब 12000 यात्रियों को लेकर जा रही है. आज मैंने ऐसे ही कुछ सेंटर्स पर जाकर यात्रियों की मेडिकल जांच का जायजा लिया.

लॉकडाउन (Lockdown)  की वजह से दिल्ली में फंसे इन श्रमिकों को ट्रेन की सुविधा के लिए अपना पंजीकरण करवाना एवं स्वास्थ्य की जांच करवाना आवश्यक है. इसके उपरांत ही श्रमिकों को यात्रा की अनुमति दी जा रही है. सिसोदिया ने कहा, इन ट्रेनों में जाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है. बिना रजिस्ट्रेशन किसी को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं दो जाएगी. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पंजीकरण हेतु एक विशेष लिंक अपने ट्विटर एकाउंट के जरिए सार्वजनिक किया है.

यह भी पढ़ें-निर्मला सीतारमण ने 'वन क्लास वन चैनल' का किया ऐलान, 12 नए चैनल होंगे शुरू, गांव के बच्चे भी उठा सकेंगे लाभ

2 से 6 महीने के लिए काम की तलाश में आये थे दिल्ली
उन्होंने कहा, ट्रेनों से वापस लौटने वाले अधिकतर लोग वो हैं जो 2 से 6 महीने पहले किसी काम की तलाश में दिल्ली आए थे. काम मिला भी लेकिन लॉकडाउन ने अब नाउम्मीद कर दिया है. मैंने पूछा कब लौटोगे, जवाब मिला- खुलेगा तो लौटेंगे. वहीं श्रमिकों की स्थिति पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में रह रहे प्रवासी मजदूरों की जिम्मेदारी हमारी है. अगर वो दिल्ली में रहना चाहते हैं तो उनका पूरा ख्याल रखेंगे और अगर वो अपने गांव लौटना चाहते हैं तो उनके लिए ट्रेन का इंतजाम कर रहे हैं. किसी भी हालत में उन्हें बेसहारा नहीं छोड़ेंगे.

यह भी पढ़ें-राजधानी स्पेशल ट्रेनों में पांच दिनों में 3.5 लाख यात्रियों ने सफर किया, 69 करोड़ का राजस्व मिला

दिल्ली में बीते 24 घंटों में 19 लोगों की मौत
गौरतलब है कि बीते 24 घंटों के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस से 19 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना वायरस से अभी तक 148 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है. दिल्ली में कोरोना रोगियों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. शनिवार से लेकर रविवार सुबह तक इसमें 422 नए रोगी जुड़ गए हैं. दिल्ली में 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 422 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद रविवार को दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 9755 हो गए हैं.