logo-image

LIC New Policy: केवल एक बार जमा करें प्रीमियम, पूरा जीवन पाएं 1 लाख रुपए

LIC New Jeevan Shanti Policy : अगर आप नए साल में किसी शानदार और अच्छे रिटर्न वाली योजना में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम की एक बेहतरीन पॉलिसी से जुड़ी खबर लेकर आए हैं

Updated on: 19 Jan 2023, 10:48 AM

New Delhi:

LIC New Jeevan Shanti Policy : अगर आप नए साल में किसी शानदार और अच्छे रिटर्न वाली योजना में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपके लिए भारतीय जीवन बीमा निगम ( LIC )  की एक बेहतरीन पॉलिसी से जुड़ी खबर लेकर आए हैं. सुरक्षित और बेहतर रिटर्न के लिए जाने जानी वाली एलआईसी की इस स्कीम से जुड़कर आप मोटा रिटर्न तो कमाएंगे ही, साथ में रिटायरमेंट के बाद आपको किसी भी निर्भर नहीं होना पड़ेगा और आप जीवनभर तक आर्थिक आजादी का अनुभव करते रहेंगे. यहां बात कर रहे हैं एलआईसी जीवन शांति स्कीम की. जल्दी रिटायर होने वाले लोग इस पेंशन स्कीम में निवेश कर अपने रिटायरमेंट के बाद का जीवन सुखी बना सकते हैं. 

Old Vehicle: केन्द्र का बड़ा फैसला- 15 साल पुरानी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होगा रद्द

रिटायरमेंट के बाद एक निरंतर आय की व्यवस्था

आपको बता दें कि कुछ लोग रिटायरमेंट के बाद एक निरंतर आय की व्यवस्था के लिए विभिन्न पेंशन योजनाओं में निवेश करते हैं. एलआईसी भी लोगों की जरूर के समझते हुए समय समय पर पेंशन योजनाएं लाता रहता है. एलआईसी की  न्यू जीवन शांति स्कीम (LIC New Jeevan Shanti Scheme) के निवेश करते समय पेंशन की राशि निर्धारित कर दी जाती है. एलआईसी की इस सिंगल-प्रीमियम स्कीम में आपको केवल एक बार ही पैसा जमा करना होता है, जिसके आधार पर आपक जीवनभर पेंशन का लाभ उठाते रहते हैं. इस स्कीम में पॉलिसी होल्डर के पास सिंगल लाइफ और जॉइंट डिफर्ड एन्युटी में से किसी एक को चुनने की आजादी रहती है. 

Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, गिरेगा पारा बढ़ेगी ठंड!

न्यूनतम राशि 1,50,000 रुपए रखी गई

इस पॉलिसी से जुड़ने के लिए प्रीमियम की न्यूनतम राशि 1,50,000 रुपए रखी गई है. न्यू जीवन शांति पॉलिसी से जुड़ने के लिए आपकी आयु मिनिमम 30 साल और मैग्जीमम 79 साल होनी चाहिए. इसमें अगर आप हर माह पेंशन के रूप में एक लाख रुपए की राशि चाहते हैं तो आपको 12 साल के लिए मिनमम 10516528 रुपए एकमुश्त प्रीमियम जमा करना होता है. हालांकि यह राशि पॉलिसी होल्डर की 30 की आयु सीमा के लिए तय की गई है, जो 12 साल तक लॉक-इन रहेगी. जिसके बाद आप पूरी उम्र एक लाख रुपए हर माह पेंशन के रूप में पा सकते हैं.