News Nation Logo
Banner

कुलगाम एनकाउंटर में लश्कर के 2 आतंकी ढेर, इमारत को विस्फोट से उड़ाया

हमले में नाकामी के बाद आतंकी अपनी जान बचाने के लिए एक बड़ी इमारत में दाखिल हो गए. फिलहाल इमारत को सुरक्षाबलों ने चारों तरफ से घेर रखा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 13 Aug 2021, 09:37:50 AM
Kulgam Encounter

बीएसएफ वाहन पर हमला कर इमारत में छिप गए थे आतंकी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बीएसएफ जवानों के वाहन पर हमला कर इमारत में घुसे आतंकी
  • सुरक्षा बलों की आत्मसमर्पण की अपील ठुकरा कर रहे फायरिंग
  • शुक्रवार तड़के सुरक्षाबलों ने लश्कर के एक आतंकी को ढेर किया 

कुलगाम:  

श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर दक्षिण कश्मीर के मलपोरा, काजीगुंड में बीएसएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद गुरुवार देर शाम शुरु हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया है. गोलीबारी का सिलसिला जारी है. इमारत में अभी भी एक आतंकी मौजूद है. हालांकि सुरक्षाबलों ने शुक्रवार तड़के गोलीबारी से पहले एक बार फिर दोनों आतंकियों को आत्मसमर्पण करने का आखिरी मौका दिया, लेकिन उन्होंने हथियार डालने से इंकार करते हुए गोलीबारी का सिलसिला जारी रखा. जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया, जबकि दूसरे के साथ मुठभेड़ जारी है. दोनों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन के बताए जाते हैं. मारे गए आतंकी की शिनाख्त नहीं हो पाई है.

दो सुरक्षाकर्मी और दो नागरिक भी घायल
गत गुरुवार देर शाम से जारी इस मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मियों और दो नागरिकों समेत चार लोग जख्मी हो गए थे. हमले में नाकामी के बाद आतंकी अपनी जान बचाने के लिए एक बड़ी इमारत में दाखिल हो गए. फिलहाल इमारत को सुरक्षाबलों ने चारों तरफ से घेर रखा है. आईजीपी कश्मीर विजय कुमार और सेना की विक्टर फोर्स के जीओसी मेजर जनरल रशिम बाली खुद इस अभियान की लगातार निगरानी कर रहे हैं. हाईवे पर हुए इस हमले और उसके बाद शुरु हुई मुठभेड़ ने एक बार फिर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर किए गए सुरक्षा प्रबंधों पर भी सवालिया निशान लगा दिया है. स्वतंत्रता दिवस के दौरान आतंकियों द्वारा पहले ही किसी बड़ी वारदात को अंजाम दिए जाने की आशंका के मद्देनजर खुफिया एजेंसियों ने भी सुरक्षाबलों के लिए एक अलर्ट जारी कर रखा है.

यह भी पढ़ेंः मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत, दोनों डोज के बाद भी हुई थी पॉजिटिव

दो आतंकियों ने किया था बीएसएफ के वाहन पर हमला
जानकारी के मुताबिक गुरुवार को करीब पौने तीन बजे दक्षिण कश्मीर में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित मलपोरा, मीरबाजार काजीगुंड इलाके में स्वचालित हथियारों से लैस दो आतंकियों ने बीएसएफ के जवानों को लेकर जा रहे वाहनों पर हमला किया. आतंकियों ने बीएसएफ के वाहनों पर ताबड़ तोड़ गोलियां बरसाई, लेकिन बीएसएफ के वाहनों और उनमें बैठे जवानों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ. इस बीच, वहां ड्यूटी पर तैनात जवानों ने तुरंत अपनी पोजीशन ले आतंकियों पर जवाबी फायर किया. इस पर आतंकी वहां से भाग निकले और जान बचाने के लिए कुछ ही दूरी पर स्थित एक बहुमंजिला इमारत में दाखिल हो गए. हाईवे पर हुए इस हमले से वहां अफरा-तफरी मच गई थी. सुरक्षाबलों ने उसी समय पूरे इलाके को घेर लिया.

यह भी पढ़ेंः सितंबर तक आएगी एक और कोरोना वैक्सीन, स्पूतनिक लाइट को मंजूरी जल्द

आम लोग सुरक्षित निकाले गए
सुरक्षाबलों ने इमारत में दाखिल हुए आतंकियों की गोलियों के बीच ही वहां फंसे आम लोगों को सुरक्षित निकाला. सुरक्षाबलों ने आतंकियों को बार-बार आत्मसमर्पण करने के लिए भी कहा, लेकिन उन्होंने हर बार अपने स्वचालित हथियारों से गोली दागकर उनकी अपील को ठुकरा दिया. स्थानीय सूत्रों की मानें तो इसी दौरान कुछ शरारती तत्वों ने भड़काऊ नारेबाजी करते हुए सुरक्षाबलों की कार्रवाई में रुकावट पैदा करने का प्रयास किया. उन्होंने सुरक्षाबलों पर पथराव भी किया ताकि उनका ध्यान बंटे और आतंकी बच निकलें. सुरक्षाबलों ने पूरा संयम बरता और हल्का बल प्रयोग करते हुए आतंकियों के समर्थक हिसंक तत्वों को खदेड़ा. इस बीच क्रास फायरिंग में दो युवक जख्मी भी हुए हैं.

First Published : 13 Aug 2021, 09:07:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.